साल 2017: क्रिकेट के वो पांच विवाद, एक खिलाड़ी ने किया पूरी टीम को शर्मसार

Posted By:
flashback 2017: top 5 cricket controversies of the year

नई दिल्ली। साल 2017 अपने अंत की तरफ है। हर साल की तरह ये साल भी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए काफी शानदार रहा। कई ऐसे मैच हुए जिन्होंने अपने रोमांच से सांसे रोंक दी तो कई मैचों में दर्शकों को जमकर लंब-लंबे छक्के चौके देखने को मिले। हालांकि इन सबके अलावा साल में कई विवाद भी ऐसे हुए जिनके चलते पूरे क्रिकेट जगत को शर्मसार होना पड़ा। जी हां, आज हम आपको पूरे साल हुए क्रिकेट के 5 बड़े विवादों के बारे में बाताने जा रहे हैं।

1- अनिल कुंबले-विराट कोहली विवाद, चैंपियंस ट्रॉफी का 'महाड्रामा'

1- अनिल कुंबले-विराट कोहली विवाद, चैंपियंस ट्रॉफी का 'महाड्रामा'

पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच हुए इस विवाद ने पूरे क्रिकेट जगत को सन्न कर दिया था। ये विवाद इतना बड़ा था कि अंत में कोच को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। यही नहीं, कुंबले को लेकर विराट के अंदर तल्खी इतनी बढ़ गई थी कि उन्होंने कभी कोच के स्वागत में किए गए अपने ट्वीट तक को डिलीट कर दिया। कुंबले के इस्तीफा देने से काफी पहले से ही खबरें आ रही थी कि टीम इंडिया के अंदर सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। कोच और कप्तान विराट कोहली के बीच मतभेद की खबर हर दिन सुर्खियां बना रही थी। कुंबले के पद पर रहते हुए बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी से कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन मंगवाने शुरू कर दिए। लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया के साथ अनिल कुंबले नहीं गए। बल्कि वे इंग्लैंड से सीधे भारत आ गए। जहां उन्होंने बोर्ड के साथ मीटिंग के बाद इस्तीफा दे दिया। कुंबले ने कहा था कि कप्तान को उनसे दिक्कत है इसलिए वे इस्तीफा दे रहे हैं।

2- स्टीवन स्मिथ का 'ड्रेसिंग रूम रिव्यू सिस्टम'

2- स्टीवन स्मिथ का 'ड्रेसिंग रूम रिव्यू सिस्टम'

इस विवाद ने पूरे क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी थी। दोनों देश के खिलाड़ी आपस में बयानबाजी कर रहे थे। यहां तक भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ये तक कह दिया था कि अब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कभी उनके दोस्त नहीं हो सकते। भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज के दौरान काफी विवादों में रही। सबसे ज्यादा विवादित था कप्तान स्टीवन स्मिथ का ड्रेसिंग रिव्यू सिस्टम। 4 मार्च को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट के दौरान अंपायर के आउट देने पर कप्तान स्मिथ ने डीआरएस लेने के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखकर मदद मांगने की कोशिश की। हालांकि अंपायर ने उन्हें वहीं रोक दिया, जिसके बाद स्मिथ को पवेलियन लौटना पड़ा। लेकिन इसके बाद शुरू हुआ असली विवाद। हालांकि उसी समय कोहली ने अपना गुस्सा साफ जाहिर कर दिया था लेकिन बाद में हुईं प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस विवाद ने खासा तूल पकड़ा। ऑस्ट्रेलिया मीडिया से लेकर भारतीय मीडिया तक ने इस विवाद को काफी बड़े स्तर पर कवर किया। मीडिया के सामने स्मिथ ने कहा कि मैच के दौरान ब्रेन फेड होने की वजह से उनसे ये गलती हो गई, वहीं कप्तान कोहली ने स्मिथ पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। भारत ने ये सीरीज 2-1 से जीत ली थी।

3- बेन स्टोक्स की सड़क पर मुक्केबाजी और एशेज ड्रामा

3- बेन स्टोक्स की सड़क पर मुक्केबाजी और एशेज ड्रामा

इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंडर एशेज सीरीज के लिए टीम में नामित होने के बावजूद सीरीज नहीं खेल पाए। इसके पीछे उनका झगड़ा था जिसने उन्हें टीम से बाहर करा दिया। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए साल 2017 बेहद खराब रहा। पहले चैंपियंस ट्रॉफी में हार फिर एतिहासिक ऐशेज सीरीज में 3-0 से हार इंग्लैंड के लिए बेहद खराब रही। लेकिन इन सबके अलावा बेन स्टोक्स का विवाद ज्यादा चर्चा में रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दौरान स्टोक्स का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वो ब्रिस्टल के एक पब के बाहर मारपीट करते हुए नजर आ रहे थे। वीडियो के वायरल होते ही स्टोक्स को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया लेकिन इस मामले के चलते स्टोक्स को ऑस्ट्रेलिया जाने वाली इंग्लैंड टीम से बाहर कर दिया।

4- श्रीलंका के शनाका की 'बॉल टैम्परिंग'

4- श्रीलंका के शनाका की 'बॉल टैम्परिंग'

अभी हाल ही में भारत दौरे पर आई श्रीलंका के खिलाड़ी दासुन शनाका नागपुर टेस्ट के दौरान गेंद के साथ छेड़छाड़ करते पाए गए। मैच के दूसरे दिन 50वें ओवर के दौरान शनाका गेंद को सीम की तरफ से घिसने की कोशिश कर रहे थे। जिसके बाद आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने का दोषी पाए जाने पर शनाका को मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना देना पड़ा।

5- दिल्ली का 'स्मॉग' या हार से बचने का अनोखा 'तरीका'

5- दिल्ली का 'स्मॉग' या हार से बचने का अनोखा 'तरीका'

इस विवाद ने काफी तूल पकड़ा। नागपुर टेस्ट हारने के बाद जब श्रीलंका टीम दिल्ली पहुंची तो वहां एक नया विवाद पैदा हो गया। दिल्ली टेस्ट के दौरान श्रीलंकाई खिलाड़ी मास्क पहनकर मैदान पर उतरे। इतना ही नहीं मेहमान टीम ने प्रदूषण की शिकायत कर दो बार मैच रुकवाया, जिसके बाद कप्तान कोहली ने परेशान होकर पारी घोषित कर दी। लेकिन जब कोहली ने पारी घोषित की तो न तो किसी श्रीलंकाई बल्लेबाज ने मास्क पहने और न ही उनके ड्रेसिंग रूम में एक दो को छोड़कर कोई मास्क लगाए दिखा। इससे साफ मालूम पड़ रहा था कि श्रीलंका मैच को रद्द कराना चाहता था। क्योंकि कप्तान कोहली के अलावा अन्य भारतीय खिलाड़ी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। वहीं श्रीलंका के गेंदबाज बेबस नजर आ रहे थे।

Story first published: Saturday, December 23, 2017, 11:03 [IST]
Other articles published on Dec 23, 2017
Please Wait while comments are loading...