हैप्पी बर्थडे सुरेश रैनाः आज नहीं तो कल, कल नहीं तो 10 दिन बाद, खिलाना तो पड़ेगा

Posted By:
Happy Birthday Suresh Raina: Interesting and unknown facts about suresh raina

नई दिल्ली। आज भारत के सबसे धुआंधार बल्लेबाजों में शुमार सुरेश रैना का जन्मदिन है। आज सुरेश रैना का 31वां जन्मदिन है। पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना टीम में वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कहा जाता है कि रैना की फिटनेस उनके चयन की सबसे बड़ी दुश्मन बनी हुई है। दरअसल रैना बार-बार यो-यो टेस्ट में फेल हो जाते हैं। हालांकि सुरेश रैना का मानना है कि वे टेस्ट में पास होते रहे हैं लेकिन इस बारे में बीसीसीआई से बात की जाए तो सही होगा। कुल मिलाकर ये थोड़ा विवादास्पद है। लेकिन रैना की फिटनेस का अंदाजा उनके इंस्टाग्राम वीडियो देखकर लगाया जा सकता है।

ऐसा रहा था सभी फॉर्मेट में रैना का डेब्यू

ऐसा रहा था सभी फॉर्मेट में रैना का डेब्यू

30 जुलाई 2005 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में वनडे डेब्यू करने वाले सुरेश रैना अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि रैना अपने डेब्यू मैच में केवल 2 गेंदें खेलकर 0 पर हो गए थे। भारत ये मैच 3 विकेट से हार गया था। वनडे के बाद रैना ने अगले साल यानी 2006 में टी-20 में डेब्यू किया था। रैना ने टी-20 डेब्यू दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के जॉहंसबर्ग में किया था। हालांकि इस मैच में रैना को ज्यादा देर तक बैटिंग करने को नहीं मिली और 4 गेंदों में 3 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने ये मैच बड़ी ही आसानी से 6 विकेट से जीत लिया था। टेस्ट डेब्यू के लिए रैना को लंबा इंतजार करना पड़ा। 26 जुलाई 2010 को रैना ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में टेस्ट डेब्यू किया था। मैच ड्रॉ रहा लेकिन सुरेश रैना ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार शतक जड़ा। इस मैच में सचिन ने दोहरा शतक जड़ा था। इसके अलावा सुरेश रैना ने 228 गेंदों में 52.63 के स्ट्राइक रेट से 120 रनों कू पारी खेली थी। रैना ने इस बीच 12 चौके व 2 छक्के भी लगाए थे।

सुरेश रैना का परिवार

सुरेश रैना का परिवार

27 नवंबर 1986 को जन्में सुरेश रैना अपने बाएं हाथ की मध्यक्रम बल्लेबाजी और बाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाजी की वजह से भी जाने जाते हैं। सुरेश रैना के पिता त्रिलोकचंद एक आर्मी ऑफिसर हैं। सुरेश रैना का जन्म गाजियाबाद में हुआ था। उससे पहले उनके पिता श्रीनगर में रहा करते थे। सुरेश रैना के तीन भाई दिनेश, नरेश, मुकेश और बहन रेनू हैं।

आईपीएल का किंग सुरेश रैना

आईपीएल का किंग सुरेश रैना

रैना टूर्नामेंट ने पहले तीन वर्षों के लिए 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के साथ करार किया। रैना ने टूर्नामेंट के पहले संस्करण में महत्वपूर्ण योगदान दिया, मैथ्यू हेडन, माइकल हसी और जैकब ओरम जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के नुकसान की भरपाई की। सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम आईपीएल की 157 पारियों में 4540 रन हैं। साथ ही आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में रैना दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 157 मैचों में 173 छक्के लगाए हैं। रैना से आगे क्रिस गेल हैं जिनके नाम 265 छक्के हैं। सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में भी रैना तीसरे नंबर हैं। रैना ने मात्र 16 गेंदों में पंजाब के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। रैना से आगे युसुफ पठान और सुनील नरेन हैं जिन्होंने संयु्क्त रूप से 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। सुरेश रैना के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 86 कैच लेने का रिकॉर्ड है।

रैना के रिकॉर्ड

रैना के रिकॉर्ड

रैना ने टी20 क्रिकेट में 6000 रन पूरे कर लिए हैं।
रैना 231वें मैच में 6000 रन पूरे तक ये रिकॉर्ड बनाया।
रैना ने टी20 मैचों में 3 सेंचुरी और 33 हाफसेंचुरी लगाई है।
टी20 में रैना के सबसे ज्यादा स्कोर नॉटआउट 109 रन है।

रैना से आगे कौन-कौन

रैना से आगे कौन-कौन

टी20 में रैना के 6000 रनों के रिकॉर्ड बनाने वाले रैना दुनिया के पांचवें बल्लेबाज है।
इस सूची में सबसे आगे वेस्टइंडीज के क्रिस गेल है, जिन्होंने टी20 में 8840 रन बनाए हैं।
दूसरे नबंर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉज हैं, जिन्होंने 6998 रन बनाएं है।
तीसरे नबंर पर न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम हैं, जिन्होंने 6366 रन बनाए।
चौथे नबंर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं, जिन्होंने 206 मैचों में 6181 रन बनाए हैं।

प्रियंका से की शादी, इस फील्ड में कर रही हैं नाम रोशन

प्रियंका से की शादी, इस फील्ड में कर रही हैं नाम रोशन

टीम इंडिया के क्रिकेटर सुरेश रैना 3 अप्रैल को शादी के बंधन में बंध गए थे, उन्होंने अपनी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी के साथ सात फेरे लिए थे। भले ही प्रियंका चौधरी का क्रिकेट से कोई खास लगाव नहीं हो, लेकिन महज 'ट्रॉफी वाइफ' बनने के बजाय सुरेश रैना की पत्नी प्रियंका चौधरी रैना आज एक ऐसा काम कर रही हैं जिस पर सभी को फक्र महसूस होगा। प्रियंका चौधरी रैना और सुरेश रैना ने मिलकर एक चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की जिसका नाम है ग्रेसिया रैना फाउंडेशन। ये फाउंडेशन उन्होंने अपनी बेटी ग्रेसिया के बर्थडे पर शुरू की जोकि उन गरीब मांओं और बच्चों की शारीरिक और मानसिक समस्याओं को सुलझाती है और मदद करती है।

आज नहीं तो कल, कल नहीं तो 10 दिन बाद, खिलाना तो पड़ेगा

आज नहीं तो कल, कल नहीं तो 10 दिन बाद, खिलाना तो पड़ेगा

'आज नहीं तो कल, कल नहीं तो 10 दिन बाद, खिलाना तो पड़ेगा' ये हम नहीं बल्कि खुद सुरेश रैना कह रहे हैं। जी हां, दरअसल अभी हाल ही में गौरव कूपर के साथ ब्रेकफास्ट विद चैंपियन शो में सुरेश रैना ने ऐसा कहा। ब्रेकफास्ट बिद् चैंपियन कार्यक्रम में रैना ने कई मजेदार किस्से सुनाए। हालांकि कार्यक्रम के आखिर में रैना ने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा- 'आज नहीं तो कल, कल नहीं तो परसों और परसों नहीं तो 10 दिन बाद खिलाना तो पड़ेगा।'

इतने भी कूल नहीं धोनी, कैमरा बंद होते ही यूं उतारते थे गुस्सा

इतने भी कूल नहीं धोनी, कैमरा बंद होते ही यूं उतारते थे गुस्सा

ब्रेकफास्ट विद चैंपियन में रैना धोनी को लेकर भी कई खुलासे किए। सुरेश रैना ने कहा कि "कूल दिखने वाले ‘माही (धोनी) अपना गुस्सा दिखाते नहीं थे। दूसरे के लिए ये देखना बेहद मुश्किल होता था कि धोनी को गुस्सा आ रहा है। आप उनका चेहरा देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि उनके दिमाग में क्या चल रहा होगा। वो कई बार गुस्सा होते थे, लेकिन उसे जाहिर नहीं करते थे। किसी ओवर के खत्म होने के बाद जब कैमरे बंद होते थे और टीवी पर ऐड ब्रेक होता था, तब धोनी उस खिलाड़ी को कहते थे, सुधर जा तू।"

Story first published: Monday, November 27, 2017, 11:48 [IST]
Other articles published on Nov 27, 2017
Please Wait while comments are loading...