2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए ICC ने उठाया ये कदम

ICC announces proposal to make Cricket a part of 2028 Los Angeles Olympics | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्लीः दुनिया के लोकप्रिय खेलों में शुमार क्रिकेट तब पंगु दिखाई देने लगता है जब ओलंपिक शुरू होता है। पूरी दुनिया के बड़े खेल जहां मेडल की तलाश में ओलंपिक गांव के आसपास एकजुट होना शुरू कर देते हैं तो वहीं लाचार क्रिकेट कोई द्विपक्षीय सीरीज खेलकर मन बहला रहा होता है। यही हाल भारतीय टीम का रहा जो इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रही है। ओलंपिक के क्रेज में किसी को यह जानने की सुध नहीं थी इंग्लैंड में कोहली क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, अनुष्का के साथ कैसे घूम रहे हैं, हां उनके गोल्डन डक का जरूर जमकर मजाक बना था।

फिलहाल आईसीसी चिंतित है कि कैसे इस खेल को किसी तरह ओलंपिक में शामिल किया जाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर जोर देने की अपनी मंशा की पुष्टि की। आईसीसी क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के लिए बोली की तैयारी शुरू करने के लिए तैयार है, जिसका सबसे पहला लक्ष्य लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में शामिल होना है।

IPL 2021: महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे चेन्नई, जल्द ही दुबई के लिए उड़ान भरेगी CSKIPL 2021: महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे चेन्नई, जल्द ही दुबई के लिए उड़ान भरेगी CSK

आईसीसी ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष इयान वाटमोर की अध्यक्षता में एक कार्य समूह बोली लगाने के लिए बुलाया गया है। उनके साथ आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आईसीसी के सहयोगी सदस्य निदेशक महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे भी शामिल होंगे।

वैसे क्रिकेट ने एक हास्यापस्द उपस्थिति ओलंपिक में दर्ज कराई थी। यह पेरिस ओलंपिक 1900 की बात है। तब केवल दो ही टीमें आपस में खेलकर आ गई थी। ये थी ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस की टीम। मजेदार बात यह है फ्रांस तो 100 साल गुजरने के बाद भी अब तक क्रिकेट के नक्शे पर नजर नहीं आता।

हालांकि क्रिकेट लोकप्रिय तो है। फिलहाल एक बयान में कहा गया है, "संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक रहते हैं जिससे एलए 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए वापसी करने का बढ़िया मौका है। 2028 में खेल को शामिल करने से 128 साल की अनुपस्थिति समाप्त हो जाएगी।"

क्रिकेट को बर्मिंघम में 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी शामिल किया जाएगा, जो खेल को ओलंपिक में लाने में मदद कर सकता है। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि खेल को खेलों के रोस्टर में शामिल करना खेल और ओलंपिक आयोजन समिति दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

बार्कले ने कहा, "... हम चाहेंगे कि क्रिकेट भविष्य के खेलों का हिस्सा बने। इस बोली के पीछे हमारा खेल एकजुट है, और हम ओलंपिक को क्रिकेट के दीर्घकालिक भविष्य के हिस्से के रूप में देखते हैं। विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत ओलंपिक में क्रिकेट देखना चाहते हैं। "

"उन प्रशंसकों के लिए अपने नायकों को ओलंपिक पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखने का अवसर है। हमारा मानना ​​​​है कि क्रिकेट ओलंपिक खेलों के लिए एक बढ़िया होगा, लेकिन हम जानते हैं कि ये आसान नहीं होगा क्योंकि कई अन्य महान खेल भी ऐसा ही करना चाहते हैं। लेकिन हमें लगता है कि अब समय आ गया है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और यह दिखाएं कि क्रिकेट और ओलंपिक कितनी अच्छी साझेदारी है।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, August 10, 2021, 13:42 [IST]
Other articles published on Aug 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X