'यह बड़े शर्म की बात है क्योंकि..'- खुद पर लगे आरोपों पर स्टीव स्मिथ ने की खुलकर बात

India vs Australia: Smith denies accusations of cheating during third Test at Sydney| वनइंडिया हिंदी

India vs Australia Steve Smith Controversy नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ मैन ऑफ द मैच अवार्ड हासिल करने के बावजूद सिडनी टेस्ट में संदेह के घेरे में आ गए। स्मिथ एक महान बल्लेबाज के साथ महान धोखेबाज के तौर पर भी क्रिकेट की डार्क साइड के तौर पर चर्चित रहे हैं। बॉल टेंपरिंग कांड उनकी प्रतिष्ठता पर लगा हमेशा के लिए दाग है जिसको वो धो नहीं सकते लेकिन अपने बल्ले से लोगों को अपना मुरीद बनाने का हुनर उनके पास है।

अपने इतिहास से जूझते हुए स्टीव स्मिथ-

अपने इतिहास से जूझते हुए स्टीव स्मिथ-

फिलहाल स्मिथ के साथ दूसरी समस्याएं हैं। वे कुछ भी क्रिकेट से हटकर मैदान पर करते हैं वह शंकाओं के दायरे में आ जाते हैं। इस समय वे ऋषभ पंत की साहसिक लड़ाई के खलनायक के तौर पर उभरे हैं। क्योंकि एक वीडियो क्लिप वायरल हुई थी जिसमें वे पंत का बैटिंग गार्ड क्रिज से खुरचते हुए दिखाई दे रहे हैं। बैटिंग गार्ड वह निशान होता है जो बल्लेबाज क्रीज पर अपने खड़े होने के तौर पर बनाता है।

31 वर्षीय बल्लेबाज की भारत की दूसरी पारी के दौरान पिच को खुरचने के लिए आम लोगों के साथ-साथ विशेषज्ञों ने भी कड़ी आलोचना की थी। एक वीडियो में, स्मिथ को स्ट्राइकर के छोर पर शेडो बल्लेबाजी करते देखा गया जिसके बाद ऋषभ पंत को फिर से अपने गार्ड को चिह्नित करना पड़ा।

'11 पूरे नहीं हो रहे हों तो मैं ऑस्ट्रेलिया में खेलने को तैयार हूं'- सहवाग ने दिया BCCI को ये ऑफर

स्मिथ ने कहा- यह शर्म की बात है

स्मिथ ने कहा- यह शर्म की बात है

हालांकि, स्मिथ अपने आस-पास की बातचीत से पूरी तरह से निराश है। न्यू साउथ वेल्स में जन्मे ने कहा कि 'क्रीज को चिह्नित करना' एक ऐसी चीज है जो वह नियमित रूप से करते हैं और इस मुद्दे को बेवजह इतना तूल दिया गया। हालांकि उन्होंने अंतिम दिन के खेल में टीम इंडिया की तारीफ की।

"यह कुछ ऐसा है जिसे मैं खेल में यह देखने के लिए करता हूं कि हम कहां गेंदबाजी कर रहे हैं, बल्लेबाज हमारे गेंदबाजों को कैसे खेल रहा है, और फिर आदत से बाहर मैं हमेशा केंद्र को चिह्नित करता हूं। यह शर्म की बात है कि इस और अन्य घटनाओं ने कल भारत द्वारा शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन से ध्यान दूर कर दिया था, "स्मिथ ने न्यूज कॉर्प के हवाले से कहा था।

टिम पेन ने स्मिथ का बचाव किया था-

टिम पेन ने स्मिथ का बचाव किया था-

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने स्मिथ का बचाव किया था। पेन ने इसके बाद एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान बोलते हुए कहा, "मुझे इस बारे में स्मिथ ने बात करनी है और मुझे पता है कि वह इस बात से काफी निराश है जैसा की मामला लोगों द्वारा समझा जा रहा है। और अगर आप स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए देखते हैं तो आप जानते हैं कि वह हर मैच के दौरान पांच या छह बार ऐसा करते हैं।"

वह हमेशा बैटिंग क्रीज पर खड़े रहते हैं, शेडो बेटिंग करते हैं, पेन ने समझाया। पेन के मुताबिक स्मिथ शील्ड गेम के दौरान भी ऐसा करते थे मानों वे खुद बैटिंग कर रहे हो और तब ऐसे हालातों में वे कैसे बैटिंग करते। पेन ने यह भी कहा कि अगर स्टीव स्मिथ ने वाकई में पंत का गार्ड मिटाया होता तो भारतीय क्रिकेट टीम उनकी रिपोर्ट कर चुकी होती।

बल्लेबाज के तौर पर स्मिथ के लिए यादगार मैच-

बल्लेबाज के तौर पर स्मिथ के लिए यादगार मैच-

क्रिकेट के दृष्टिकोण से, स्मिथ को याद करने के लिए एक यादगार टेस्ट मैच था। एडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में दोहरे अंकों को पार ना करने के बाद उन्हें आउट ऑफ फॉर्म समझा गया। हालांकि, एससीजी में, जहां वह क्रिकेट खेलते हुए बड़े हुए हैं, स्मिथ ने दिखाया कि वह क्या करने में सक्षम है।

पहली पारी में, उन्होंने रवींद्र जडेजा को स्ट्राइकर एंड पर रन आउट होने से पहले 131 रन बनाए। उनकी पारी में 16 चौके लगे। दूसरी पारी में, उन्होंने श्रृंखला में तीसरी बार रवि अश्विन के शिकार होने से पहले आठ चौकों और एक छक्के के साथ 81 रन बनाए।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, January 13, 2021, 10:40 [IST]
Other articles published on Jan 13, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X