मैच फिक्सिंग के घेरे में 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का एक मेंबर

Posted By:
मैच फिक्सिंग के घेरे में 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का एक मेंबर

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 के 7 साल बाद मैच फिक्सिंग को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा हुआ है। दरअसल 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का एक मेंबर मैच फिक्सिंग के घेरे में है। इस सदस्य की जांच की जा रही है। आरोप है कि इस सदस्य का मैच फिक्सिंग सिंडिकेट से लिंक है। इस मैच फिक्सिंग सिंडिकेट ने पिछले साल जुलाई में जयपुर में एक डोमेस्टिक टी20 टूर्नामेंट भी आयोजित करवाया था।

दरअसल पिछले साल जयपुर में खेली गए एक घरेलू टी 20 टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग संबंधों को लेकर भारत की 2011 वर्ल्ड कप टीम का सदस्य जांच में घेरे में आ गया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक राजपूताना प्रीमियर लीग पिछले साल बीसीसीआई की एंटी करप्शन सिक्सोरिटी यूनिट के तहत पहली बार आया और राजस्थान पुलिस सीआईडी इसकी जांच कर रही है। खबर के मुताबिक राजस्थान पुलिस ने संगठित क्रिकेट रैकेट के मास्टरमाइंड को खोज लिया है, जिसके संबंध तीनों फॉर्मेट में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके उस पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के साथ है। आपको बता दें कि राजपूताना प्रीमियर लीग (आरपीएल) में क्लब क्रिकेटरों ने भाग लिया था और इसका सीधा प्रसारण Neo Sports पर हुआ था।

आरोपी प्लेयर इस टूर्नामेंट के इर्दगिर्द संदिग्ध तरीके से देखा गया। यही नहीं इस टूर्नामेंट में कई सवाल उठे थे। जैसे फाइनल में कांटे के मुकाबले में आखिरी ओवरों में एक बॉलर ने काफी दूर वाइड बॉल करते हुए 8 बाइ दिए थे। इसी वजह से बीसीसीआई ने राजस्थान पुलिस से लीग की जांच की मांग की थी।

खबर के मुताबिक पुलिस ने पिछले साल जुलाई में जयपुर में चार होटलों से 14 लोगों को गिरफ्तार कर उस खिलाड़ी सहित आयोजकों, खिलाड़ी, अंपायर, बुकी आदि के बारे में जानकारी जुटाई थी। पुलिस ने उनसे कैश, मोबाइल फोंस, वॉकी टॉकी और लैपटॉप भी बरामद किए थे। हालांकि गिरफ्तार किए गए ये लोग जमानत पर छूट गए थे और केस को पिछले साल नवंबर में सीआईडी को सौंप दिया गया था।

एडिशनल डीजीपी सीआईडी क्राइम पंकज कुमार ने बताया कि जांच जारी है। भ्रष्टाचार के आरोप सही साबित होने पर हम सख्त एक्शन लेंगे। हालांकि पंकज सिंह ने उस आरोपी खिलाड़ी के रोल के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया। लेकिन माना ये जा रहा है कि केस में हाईप्रोफाइल लोगों के नाम सामने आ सकते हैं। बीसीसीआई और पुलिस के जांच के घेरे में आरपीएल जैसे कई डोमेस्टिक टी-20 लीग आए हैं।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, April 6, 2018, 9:22 [IST]
Other articles published on Apr 6, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट