INDvSL Preview: बतौर कप्तान पहला मैच जीतना चाहेंगे रोहित शर्मा, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

Posted By:
INDvSL Preview: बतौर कप्तान पहला मैच जीतना चाहेंगे रोहित शर्मा, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

धर्मशाला। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में रविवार को 11 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज भी जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। रोहित शर्मा पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन उन्हें कप्तानी का काफी अच्छा अनुभव है क्योंकि आईपीएल में उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस तीन बार (सबसे ज्यादा) खिताब जीत चुकी है। ऐसे में अब रोहित के आगे चुनौती होगी कि वे इंटरनेशनल लेवल पर अपनी कप्तानी क्षमता का परिचय दें।

अफ्रीका दौरे से पहले अजिंक्य रहाणे पर नजरें

अफ्रीका दौरे से पहले अजिंक्य रहाणे पर नजरें

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज वैसे तो काफी हद तक भारत के पक्ष में रही लेकिन एक बात जो सबसे ज्यादा चर्चा में रही वह टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की फॉर्म। रहाणे टेस्ट सीरीज में पूरी तरह फ्लॉप रहे। अब जब वनडे सीरीज शुरू हो रही है तो रहाणे पर सबसे ज्यादा अपनी फॉर्म को वापस पाने पर ध्यान देना होगा। हालांकि विराट कोहली की अनुपस्थिति में भी भारतीय बैटिंग लाइन अप काफी मजबूत है जो किसी भी विपक्षी टीम के लिए घातक साबित हो सकता है। रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी और केदार जाधव जैसे बल्लेबाजों से सजी भारतीय बैटिंग लाइनअप काफी मजबूत मानी जा रही है। जहां रोहित धवन ओपनिंग में सबसे सफल जोड़ियों में से एक हैं तो वहीं नंबर तीन पर अजिंक्य रहाणे को मौका दिया जा सकता है। हालांकि ये नंबर वैसे तो कोहली का है लेकिन वे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं है।

तो अजिंक्य रहाणे करेंगे ओपनिंग

खबरें आ रही हैं कि शिखर धवन को वायरल फीवर है। अगर धवन मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहे तो ऐसे में रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे का उतरना संभव है। हालंकि वनडे की बात करें तो रहाणे की फॉर्म काफी शानदार रही है। मुंबई के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने जून-जुलाई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन हॉफ सेंचुरी और एक सेंचुरी लगाई थी। जिसके बाद घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चार अर्धशतकीय पारी खेली थी। हालांकि इस साल श्रीलंका के खिलाफ खेले एकमात्र वनडे मैच में रहाणे ने केवल रन बनाए थे। अब जब टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा रही है तो ऐसे में टीम मैनेजमेंट जरूर ये चाहेंगी की रहाणे अपने बल्ले पर लगी जंग को छुटा लें।

मिडिल ऑर्डर पर देना होगा ध्यान

मिडिल ऑर्डर पर देना होगा ध्यान

विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को दुरुस्त करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि हमने अक्सर देखा है कि टीम इंडिया के विकेट एकदम से गिरने लगते हैं। ऐसे में रोहित को इस बारे में अच्छे से सोच विचारकर निर्णय लेना होगा कि किसे नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतारा जाए।

आलोचनाओं के बाद फील्ड पर दोबारा लौटेंगे धोनी

आलोचनाओं के बाद फील्ड पर दोबारा लौटेंगे धोनी

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 40 रनों से हारने के बाद धोनी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उन्हें संन्यास लेने तक की सलाह दे डाली थी। हालांकि अब एक बार फिर से पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रोहित शर्मा की कप्तानी में वापस लौटने को तैयार हैं।

ये दो नए खिलाड़ी भी हो सकते हैं टीम प्लेइंग इलेवन में शामिल

ये दो नए खिलाड़ी भी हो सकते हैं टीम प्लेइंग इलेवन में शामिल

भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे को भी जगह दी गई है। अगर धवन और केदार जाधव जो हैमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे हैं, बाहर हो जाते हैं तो इन दोनों बल्लेबाजों को टीम में मौका मिल सकता है। इसके अलावा हार्दिक पांड्या का टीम में खेलना पक्का है। पांड्या के लिए ये साल बेहतरीन रहा है। टेस्ट सीरीज में आराम के बाद हार्दिक एक बार फिर से नंबर 7 पर टीम इंडिया के खेवनहार बनकर उभरने को तैयार हैं। इसके अलावा कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा। तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार पर होगा। दोनों ही गेंदबाजों को काफी आराम दिया जा चुका है।

टीम इंडिया प्लेइंगल इलेवन (संभावित)

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन/अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव/कुलदीप यादव, एमएस धोनी (कीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल।

ये है श्रीलंका का हाल, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

दिल्ली टेस्ट में मैच बचाऊ शतकीय पारी खेलने वाले धनजय डी सिल्वा फील्डिंग के दौरान मांसपेशियों की चोट के चलते सीरीज के बाहर हो गए हैं। गुनाथिलका, गुनारत्ने और प्रदीप की टीम में वापसी हुई है और इन तीनों की प्लेइंग इलेवन में खेलना संभव है।

श्रीलंका संभावित प्लेइंग इलेवन: उपुल थरंगा, दानुस्का गुनाथिलका, सदीरा समरविक्रमा/लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेल (विकेटकीपर), एसेला गुणारत्ने, थिसारा परेरा (कप्तान), चतुरंगा डी सिल्वा / सचिथ पाथिराना / दुश्मंथा चमीरा, अकीला धनंजया, सुरंगा लकम, नुवान प्रदीप।

Story first published: Saturday, December 9, 2017, 17:30 [IST]
Other articles published on Dec 9, 2017
Please Wait while comments are loading...