IPL 2020: 3 खिलाड़ी जो CSK में ले सकते हैं केदार जाधव की जगह

नई दिल्लीः केदार जाधव भारतीय क्रिकेट के उन चुनिंदा खिलाड़ी की जमात में शामिल होने का आनंद उठाते आए हैं जो प्रतिभा में बहुत महान नहीं हैं लेकिन किसी ना किसी वजह से टीम की प्लेइंग इलेवन में उनका नाम आता रहता है। चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी अक्सर उन पर मेहरबान रहे हैं और भारतीय टीम में विराट कोहली और नेशनल सेलेक्टर्स। जाधव में क्या खास बात है ये आज तक कोई पूरी विश्वसनीयता से बयां नहीं कर सकता लेकिन विश्व कप 2019 के बाद भी यह कथित ऑलराउंडर भारतीय टीम का हिस्सा रहा है।

IPL 2020: KKR के खिलाफ CSK की हार से कोच स्टीफन प्लेमिंग हुए निराश, कही ये बातIPL 2020: KKR के खिलाफ CSK की हार से कोच स्टीफन प्लेमिंग हुए निराश, कही ये बात

चेन्नई पर भारी पड़ते केदार जाधव-

चेन्नई पर भारी पड़ते केदार जाधव-

जाहिर है जाधव में निरंतरता नाम की चीज नहीं और बतौर आलराउंडर तो वे कभी भी उतने दमदार नहीं थे। बैटिंग में वे तब चलते हैं जब उनका अपना दिन होता है। कुल मिलाकर अब यह खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की शान कम और मिसफिट ज्यादा प्रतीत होता है। केकेआर के खिलाफ विकेट गिरने के बावजूद, सुपर किंग्स के पास मैच जीतने का मौका था क्योंकि उन्हें 21 गेंदों में 39 रन बनाने की जरूरत थी। लेकिन केदार जाधव ने गेंद को मिडिल करने के लिए संघर्ष किया और 12 गेंदों पर 7 रनों की नाबाद पारी खेली जिससे टीम की हार हुई।

आइए देखते हैं कि अब तक चार आईपीएल 2020 की पारी में 19.33 की औसत और 98.30 के स्ट्राइक रेट से केवल 58 रन बनाने वाले जाधव के विकल्प चेन्नई के पास कितने हैं-

1. मुरली विजय

1. मुरली विजय

हम इसको विकल्प की जगह पर एक जुगाड़ ही कहेंगे क्योंकि मुरली विजय खुद घटिया प्रदर्शन करने के बाद टीम से बाहर हुए हैं और अब फाफ डु प्लेसिस उनकी जगह पर ओपनिंग करने वॉटसन के साथ आ रहे हैं। विजय ने 3 मैचों में 32 रन बनाए थे, जिससे उन्हें XI खेलने से बाहर होना पड़ा था। हालांकि, कैप्टन कूल स्वैबकलिंग बल्लेबाज को एक और मौका दे सकते हैं।

वह शुरूआती वर्षों में सीएसके के बल्लेबाजी क्रम में महत्वपूर्ण थे, दो शतक जमाने और 120 के करीब स्ट्राइक-रेट बनाए रखने के लिए उन्होंने कुछ अच्छा खेल दिखाया है। अब तक खेले गए 106 आईपीएल मैचों में, 36 वर्षीय ने 2,619 रन बनाए हैं जिसमें औसत 25.9 का रहा है।

विजय के आने का मतलब है दक्षिण अफ्रीका के महान फाफ डु प्लेसिस को बल्लेबाजी क्रम में तीसरे स्थान पर खेलना होगा और जाधव प्लेइंग इलेवन से बाहर होंगे।

2. ऋतुराज गायकवाड़

2. ऋतुराज गायकवाड़

डेब्यू करने वाले रुतुराज गायकवाड़ के हावभाव ऐसे हैं मानों वे एक स्थापित दिग्गज हों और फ्रेंचाइजी उनको लेकर संजीदा भी है। लेकिन इस बल्लेबाज को अभी क्रिकेट के कई पाठ सीखने बाकी हैं। आईपीएल 2020 में अपने प्रदर्शन से कप्तान और टीम प्रबंधन को प्रभावित करने में वे असफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। अपने डेब्यू मैच में, 23-वर्षीय जीरो के साथ बाहर निकले, जबकि दूसरे मैच में वह 10 गेंदों पर केवल 5 रन बना सके।

कोरोना से ग्रसित होने के चलते तमाम लाइमलाट्स बटोरने वाले गायकवाड़ को असली प्रसिद्धि बल्ले से ही मिलेगी। हालांकि, जाधव के आउट होने के बाद, एमएस धोनी ओपनिंग स्लॉट में रुतुराज को लाकर प्लेइंग इलेवन में प्रयोग कर सकते हैं। यह कदम पीली सेना के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि रूतुराज एक सलामी बल्लेबाज हैं और सलामी बल्लेबाज के रूप में घरेलू सर्किट में शानदार रिकॉर्ड रखते हैं।

सच यह है कि गायकवाड़ को सलामी बल्लेबाजी के तौर पर भेजना मुरली विजय को लेने के सिरदर्द से मुक्ति दिला देगा।

3. नारायण जगदीसन

3. नारायण जगदीसन

विकेटकीपर-बल्लेबाज़ नारायण जगदीसन 2018 में CSK की टुकड़ी में शामिल हुए, लेकिन अभी तक उनका आईपीएल डेब्यू नहीं हुआ है। अपने महत्वपूर्ण बल्लेबाज सुरेश रैना की अनुपस्थिति और केदार जाधव के खराब फॉर्म के अभाव में, प्रबंधन प्लेइंग इलेवन को एक संतुलन प्रदान करने के लिए जगदीसन की ओर रुख कर सकता है।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 2016 में घरेलू सर्किट में पदार्पण किया और तब से अबहुत अधिक रन जुटा रहा है। तमिलनाडु के लिए खेलते हुए, नारायण ने 22 टी 20 मैचों में 111.7 के स्ट्राइक रेट और 23.5 के औसत से 305 रन बनाए हैं।

नारायण जगदीसन को एक या दो नीचे लाने से सीएसके की बल्लेबाजी लाइन अप को आवश्यक स्थिरता मिल सकती है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 19 - October 26 2021, 07:30 PM
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
Predict Now

Story first published: Thursday, October 8, 2020, 13:29 [IST]
Other articles published on Oct 8, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X