DC vs MI : अश्विन ने छक्का लगाकर दिलाई दिल्ली को जीत, मुंबई की राह मुश्किल

Delhi Capitals
Photo Credit: BCCI/IPL
IPL 2021 MI vs DC Match Highlights: Iyer, Ashwin dent Mumbai Indian's playoffs hope | वनइंडिया हिंदी

शारजाह : आईपीएल सीजन-14 के 46वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने रविचंद्रन अश्विन के छक्के के साथ मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हरा दिया। हालांकि यह जीत दिल्ली को आसानी से नहीं मिली, क्योंकि 130 का पीछा करते हुए उनके बल्लेबाज काफी संघर्ष करते दिखे। श्रेयस अय्यर ने नाबाद 34 रनों की पारी खेलकर टीम को 19वें ओवर में जीत दिलाई। दिल्ली के अब 12 मैचों में 18 अंक हो चुके हैं, लेकिन मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल हो गया है। उसकी यह 12 मैचों में 7वीं हार रही। अब उसके दो शेष मैच बचे हैं। अगर वो दोनों जीत भी जाती है तो उसके 14 अंक होंगे, लेकिन खराब रन रेट उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने में काफी है। अब पंजाब किंग्स व कोलकाता नाइट राइडर्स के पास चाैथी टीम के रूप में प्लेऑफ में जाने का माैका है क्योंकि इन दोनों टीनों का रन रेट मुंबई से बेहतर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने शुरूआत की। हालांकि ये दोनों ज्यादा देर तक नहीं चल पाए। शिखर दूसरे ओवर में 8 रन पर रन आउट हो गए। तीसरे ओवर में क्रुणाल पांड्या ने पृथ्वी शाॅ को 6 रन पर आउट कर दिया। पांचवें ओवर में स्टीव स्मिथ भी आउट हुए। उन्हें नाथन कूल्टर नाइल ने आउट किया। इसके बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने टीम की पारी को बचाने की कोशिश की, लेकिन जब पंत पिच पर सेटल हो रहे थे, तब जयंत यादव की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने 9वें ओवर में उन्हें कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया। पंत ने 26 रन बनाए।

इसके बाद अक्षर पटेल ने श्रेयस अय्यर का साथ देने की कोशिश की। लेकिन 12वें ओवर में उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 9 रन पर आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरोन हेटमायर ने आक्रामक तरीके से खेलने की कोशिश की। लेकिन जब वह 8 गेंदों में 15 रन पर थे तो जसप्रीत बुमराह ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अंत में श्रेयस अय्यर ने आर अश्विन के साथ मिलकर टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। दिल्ली को अंतिम ओवर में चार रनों की जरूरत थी, अश्विन ने पहली गेंद पर छक्का लगाकर जीत पर मुहर लगा दी। श्रेयस अय्यर ने नाबाद 33 रन की पारी खेली। अश्विन ने नाबाद 20 रन बनाए। मुंबई की ओर से ट्रेंट बोल्ट, जयंत यादव, नाथन कूल्टर नाइल, जसप्रीत बुमेरांग और क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने दिल्ली के सामने 8 विकेट खोकर 130 रनों का आसान लक्ष्य रखा। सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों में 33 रन बनाए, जिसमें 2 चाैके व इतने ही छक्के शामिल रहे। इनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर सका। रोहित शर्मा दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर अक्षर पटेल का शिकार बने और 7 रन बनाकर चलते बने। फिर ओपनर क्विंटन डी काॅक भी 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर 19 रन बनाकर अवेश खान का शिकार बने। सूर्यकुमार ने पारी बढ़ाने का काम किया, लेकिन 11वें ओवर में अक्षर ने उन्हें कागिसो रबाडा के हाथों कैच करवाकर मुंबई को तीसरा झटका दिया। चाैथे नंबर आए साैरव तिवारी भी 15 रन बनाकर अक्षर के हाथों विकेट गंवा बैठे। किरोन पोलार्ड को 15वें ओवर की पहली गेंद पर अवेश खान ने बोल्ड कर दिया। पोलार्ड 6 रन बना सके। फिर 19वें ओवर की पहली गेंद पर अवेश ने हार्दिक पांड्या (17) को आउट कर दिया।

फिर नाथन कूल्टन नाइल (1) भी इसी ओवर की चाैथी गेंद पर 1 रन बनाकर चलते बने। टीम को आठवां झटका जयंत यादव के रूप में लगा जो 11 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। अंतिम ओवर में अश्विन ने 13 रन लुटाए, जिस कारण मुंबई 129 तक पहुंच सका। क्रुणाल 15 गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे। बुमराह 1 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली के लिए अवेश खान ने 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने 21 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि अश्विन व एनरिक नोर्टजे को 1-1 विकेट मिला। अश्विन सबसे महंगे साबित हुए जिन्होंने 41 रन लुटाए।

यहां देखें पूरा स्कोरबोर्ड-

1
50851

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-
दिल्ली कैपिटल्स - पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, स्टीवन स्मिथ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

मुंबई- रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (w), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, October 2, 2021, 15:03 [IST]
Other articles published on Oct 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X