IPL Auction : इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है दिल्ली कैपिटल्स

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सीजन 15 की तैयारी शुरू हो चुकी हैं। खिलाड़ियों की नीलामी भी जल्द होगी, जिसमें प्रत्येक टीम को 4 खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति रहेगी। ऐसे में दर्शकों के लिए यह जानना बेहद दिलचस्प रहेगा कि काैन सी फ्रेंचाइजी किन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़े रखती है।

2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम दिल्ली कैपिटल्स के रूप में बदला गया, जिसके बाद से वह एक सफल फ्रेंचाइजी बन गई है। टीम ने 14 सीजन में अभी तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीती है। हालांकि, आईपीएल के हाल के सीजनों में, वे ट्रॉफी उठाने के करीब रहे हैं। यह टीम आमतौर पर अपने युवाओं पर ज्यादा निर्भर करती है। 2020 में श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में टीम ने अपना पहला फाइनल खेला और सीजन को उपविजेता के रूप में समाप्त किया और 2021 में ऋषभ पंत की कप्तानी में उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया। टीम के पास युवाओं का अच्छा समूह है और प्रबंधन नीलामी में कुछ अनुभवी खिलाड़ियों की तलाश करेगा। हालांकि, दिल्ली टीम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी। काैन हो सकते हैं वो खिलाड़ी, आइए जानें-

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: विराट कोहली, रोहित शर्मा ने की स्कॉटलैंड के ड्रेसिंग रूम में विजिट

1. ऋषभ पंत

1. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत एक विस्फोटक खिलाड़ी हैं जिसने इंडियन प्रीमियर लीग द्वारा सुर्खियों बटोरीं थीं और जल्द ही वह भारत के लिए तीनों प्रारूपों में खेलने में सफल भी हुए। वह बाएं हाथ के विकेटकीपिंग बल्लेबाज हैं जो अपने इनोवेटिव शॉट्स से गेंद को आसानी से बाउंड्री तक भेज सकते हैं। 24 साल के इस युवा खिलाड़ी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2016 में खरीदा था और तब से लगातार उनका खिलाड़ी रहा है। 2018 में, प्रबंधन ने उन पर भरोसा किया और उन्हें बरकरार रखा। उन्होंने 63 गेंदों में 128* रन बनाकर उनके भरोसे को पूरा किया, जो आईपीएल इतिहास में किसी भारतीय क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था, लेकिन बाद में केएल राहुल ने इस रिकाॅर्ड को तोड़ा। 2021 में पंत को टीम की कप्तानी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वह एक कप्तान के रूप में अपने पहले कार्यकाल में प्रभावशाली थे और टीम को तीसरे स्थान पर पहुंचाने में सफल हुए। फ्रेंचाईजी ने उन पर 2018 में ही विश्वास कर लिया था, जब वह क्रिकेट जगत में एक बड़ा नाम नहीं थे। लेकिन अब उनका करियर काफी बढ़ गया है और टीम इस युवा प्रतिभा को नीलामी में शामिल होने नहीं देगी।

2. श्रेयस अय्यर

2. श्रेयस अय्यर

अगला बड़ा नाम जिसे दिल्ली टीम की ओर से निश्चित रूप से बरकरार रखा जाएगा, वह उनके पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर का है। उनकी कप्तानी दिल्ली को मजबूत करने के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। वह दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं जो पारी की शुरुआत कर सकते हैं। 2015 में दिल्ली ने उन्हें खरीदा था। अय्यर ने 14 मैचों में 439 रन बनाए और अपने डेब्यू सीजन में 'इमर्जिंग प्लेयर' अवार्ड अर्जित किया। उन्हें 2018 में बरकरार रखा गया और कप्तानी की भूमिका दी गई। उन्होंने 2019 में टीम को प्लेऑफ और 2020 में फाइनल तक पहुंचाया। 2021 में कंधे की चोट के कारण, वह आईपीएल के पहले चरण के लिए नहीं खेल पाए थे और ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया था टीम ने हमेशा अपने युवाओं पर भरोसा किया है और यह 26 वर्षीय खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य की संभावना है और इसलिए टीम निश्चित रूप से उन्हें रिटेन करना चाहेगी।

3. कागिसो रबाडा

3. कागिसो रबाडा

कगिसो रबाडा दाएं हाथ के लंबे तेज गेंदबाज हैं जो लगातार तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। रबाडा ने बहुत ही कम समय में साउथ अफ्रीका टीम में पेस अटैक को मजबूत कर दिया। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2017 में खरीदा था और तब से वह टीम के लिए खेल रहे हैं। रबाडा चोट के कारण साल 2018 में नहीं खेल पाए थे, लेकिन फिर भी फ्रेंचाईजी ने उन्हें 2019 में भी अपने साथ बनाए रखा। तब उन्होंने 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे। फिर 2020 में वह उनके प्रमुख गेंदबाज बने और उस सीजन में 30 विकेट लेने के लिए पर्पल कैप हासिल की। उन्होंने 50 मैच खेले हैं और 8.21 की औसत इकॉनमी के साथ 76 विकेट लिए हैं।

4. शिखर धवन

4. शिखर धवन

शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के एक तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो अच्छी लय में होने पर विरोधी टीम को सबक सीखा सकते हैं। धवन को दिल्ली कैपिटल्स ने 2008 में चुना था। बाद में, उन्होंने दो सीजन के लिए मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया और 2011 में डेक्कन चार्जर्स द्वारा उन्हें चुना गया और इसने उनके करियर को बदल दिया। फिर उन्होंने 2019 में दिल्ली कैपिटल द्वारा खरीदे जाने तक अपने बाकी आईपीएल करियर के लिए सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 192 मैच खेले हैं और 126.64 के स्ट्राइक रेट से 5784 रन बनाए हैं। 2020 में, वह लगातार दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। 2021 में, उन्होंने 587 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर रहे। उनका अनुभव और उनका लगातार प्रदर्शन टीम को मजबूर करेगा कि वे उन्हें रिटेन करें।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, November 7, 2021, 14:52 [IST]
Other articles published on Nov 7, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X