IPL 2022 : वो 5 भारतीय खिलाड़ी, जिनकी लग सकती है करोड़ों में बोली

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी बड़े स्तर पर होने जा रही है। इस बार सीजन में 10 टीमें खिताब जीतने की होड़ में नजर आएंगी। टीमें बदलती नजर आएंगी, क्योंकि हर फ्रेंचाइजी के पास सिर्फ 4 ही खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति होगी, जबकि अन्य खिलाड़ी नीलामी में शामिल होंगे। ऐसे में साफ है कि कई बड़े खिलाड़ी अपना नाम नीलामी में शामिल करना चाहेंगे ताकि मोटी रकम हासिल की जाए। हम उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो आगामी मेगा नीलामी में मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। आइए डालें एक नजर-

यह भी पढ़ें- वो 3 भारतीय खिलाड़ी, जो हो सकते हैं 2022 में होने वाले T20 विश्व कप से बाहर

1. वेंकटेश अय्यर

1. वेंकटेश अय्यर

इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2021 में सभी को अपना दीवाना बना लिया। वेंकटेश का यह करियर का पहला आईपीएल सीजन भी था। उन्होंने ना सिर्फ अपनी बल्कि केकेआर की किस्मत भी बदली जिसे फाइनल तक पहुंचाया। विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वेंकटेश ने 10 मैचों में 370 रन बनाए थे। उनका बल्लेबाजी औसत 41.11 का रहा और स्ट्राइक रेट 128.47 रहा। इसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। संयुक्त अरब अमीरात में पिचें धीमी थीं, लेकिन फिर भी उनका प्रदर्शन गजब रहा। वह बताैर ओपनर भूमिका निभाते हैं। साथ ही गेंदबाजी भी करते हैं। यानी कि एक खिलाड़ी से अनेक फायदे। ऐस में अगर वेंकटेश का नाम नीलामी में आता है तो उन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों में जबरदस्त होड़ देखने को मिलेगी। उनकी बोली करोड़ों लगना तय है।

2. देवदत्त पडिक्कल

2. देवदत्त पडिक्कल

21 साल के इस युवा ने बताैर ओपनर सबको हैरान किया है। उन्हें भारत के सबसे प्रतिभाशाली युवाओं में से एक माना जाता है। उनकी निरंतरता काबिले तारीफ रही है। आखिरी दो सीजनों में उन्होंने दमदार खेल दिखाया है। 2020 में इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड जीतने के बाद, उन्होंने आईपीएल 2021 में भी अपना अच्छा फॉर्म जारी रखा। आरसीबी के इस ओपनर ने लीग के 14वें सीजन में 14 मैचों में 411 रन बनाए। उनका बल्लेबाजी औसत 31.61 और स्ट्राइक रेट 125.30 था। उन्होंने एक अर्धशतक के अलावा एक शतक भी आजमाया था। जो दो नई टीमें (अहमदाबाद व लखनऊ) आई हैं, वे पडिक्कल को बताैर ओपनर अपने साथ जोड़ने के लिए पूरा प्रयास करेंगी।

 3. अर्शदीप सिंह

3. अर्शदीप सिंह

अगर पंजाब किंग्स अर्शदीप सिंह को रिलीज करती है तो नीलामी में उनपर मोटा पैसा बरसना तय है। हाल ही में खत्म हुए सीजन में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा। ऐसा नहीं लगता था कि वह एक अनकैप्ड गेंदबाज थे। उन्होंने जिस तरह का मिजाज दिखाया, उससे ऐसा लग रहा था कि वह एक अनुभवी गेंदबाज हैं । पंजाब किंग्स के इस तेज गेंदबाज ने डेथ ओवरों में शानदार स्पैल डाले हैं। सीमर अर्शदीप ने 12 मैचों में 18 विकेट लिए। उनका गेंदबाजी औसत 19.900 और स्ट्राइक रेट 13.77 था। डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने के बावजूद उनका इकॉनमी रेट 8.27 है जो दर्शाता है कि वो बल्लेबाजों पर कितना हावी होते हैं।

4. आवेश खान

4. आवेश खान

आईपीएल के जरिए इस खिलाड़ी की तो किस्मत ही जाग गई। आवेश 2017 से आईपीएल में अपना दम दिखा रहे थे, लेकिन उनका असली खेल 2021 में देखने को मिला। दिल्ली कैपिटल्स के इस तेज गेंदबाज ने कागिसो रबाडा और एनरिक नॉर्टजे जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाजों के साथ रहकर अपना खेल निखारा है। वह पावरप्ले ओवरों के साथ-साथ डेथ ओवरों में भी सनसनीखेज दिखे हैं। आवेश आईपीएल 2021 के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 24 विकेट लिए। उन्होंने 7.37 की बेहतरीन इकोनोमी के साथ गेंदबाजी की। आवेश को आईपीएल में दमदार खेल दिखाने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए भी शामिल किया गया है।

5. ईशान किशन

5. ईशान किशन

इस बल्लेबाज को चाहे आप बताैर ओपनर भेज दो या फिर तीसरे स्थान पर। इसके पास तेज गेम खेलने का प्लान है। ईशान किशन प्रतिभा से भरे हुए हैं। उनके पास गेंद को लगातार हिट करने की क्षमता है। आईपीएल 2020 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला था, जहां उन्होंने 14 मैचों में 516 रन बनाए थ। हालांकि 2021 में वह उतना कमाल नहीं दिखा पाए थे। कीपर बल्लेबाज ने 2021 में 10 मैचों में 241 रन बनाए। उनका बल्लेबाजी औसत 26.77 और स्ट्राइक रेट 133.88 था। टूर्नामेंट के अपनी टीम के अंतिम मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 40 में में उनकी 82 रनों की पारी ने सबको हैरान किया था। किशन अगर नीलामी में शामिल होते हैं तो उनपर मोटा पैसा बरसना तय है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, November 11, 2021, 17:55 [IST]
Other articles published on Nov 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X