इरफान पठान ग्राउंड्समैन और स्टॉफ कर्मियों की मदद के लिए आगे आए, इन पर पड़ी थी कोविड की मार

नई दिल्लीः पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान COVID-19 संकट के बीच विभिन्न भारतीय राज्यों के ग्राउंड स्टाफ सदस्यों और कार्यकर्ताओं की मदद के लिए आगे आए हैं। कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने भारत में क्रिकेट गतिविधियों को ठप कर दिया। जबकि 87 वर्षों में पहली बार रणजी ट्रॉफी को बंद कर दिया गया था, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के 2021 संस्करण को बीच में ही निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि आईपीएल 2021 सितंबर में फिर से शुरू हुआ, लेकिन बाकी के मैच संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित कर दिए गए। दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी हाई-वोल्टेज ICC T20 वर्ल्ड कप 2021 को UAE और ओमान में शिफ्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इन फिक्स्चर में बदलाव ने विभिन्न भारतीय स्टेडियमों के ग्राउंड्समैन और स्टाफ सदस्यों को आर्थिक रूप से परेशानी में डाल दिया है।

उसी के कारण, इरफान पठान ने विभिन्न राज्यों के ग्राउंड्समैन को पैसे देकर मदद करने का फैसला किया। यह वास्तव में इरफान पठान की ओर से दिखाई गई अच्छी भावना है और वह उसी के लिए प्रशंसा अर्जित कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं है, जब इरफान ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। महामारी के दौरान भी, वह और उनके भाई यूसुफ पठान अलग-अलग तरीकों से लोगों की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे थे।

इरफान पठान ने क्रिस गेल को बताया बूढ़ा शेर, लेकिन रन तो फिर भी बनाने होंगेइरफान पठान ने क्रिस गेल को बताया बूढ़ा शेर, लेकिन रन तो फिर भी बनाने होंगे

इस बीच, भारत का घरेलू क्रिकेट कैलेंडर 2021-22 सीजन में व्यस्त रहेगा, जिसमें कई महत्वपूर्ण श्रृंखलाएं और मैच होंगे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20) 20 अक्टूबर से 12 नवंबर 2021 तक चलेगी; जबकि विजय हजारे ट्रॉफी (एक दिवसीय) 23 फरवरी, 2022 से 26 मार्च, 2022 तक होगी।

रणजी ट्रॉफी में 38 टीमें खेलेंगी। योजना के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं की श्रेणियों में विभिन्न आयु समूहों में 2127 खेल खेले जाएंगे। इसलिए, भारत में घरेलू क्रिकेटरों को 22 गज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए कमर कस लेनी चाहिए। गौरतलब है कि बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस बढ़ाने का फैसला किया है। 2019-20 सीजन में भाग लेने वाले क्रिकेटरों को मुआवजे के रूप में 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच फीस भी मिलेगी।

इरफान पठान की बात करें तो, 2007 टी 20 विश्व कप विजेता ने जनवरी 2020 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। अब तक, वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के यूएई चरण में एक कमेंटेटर के रूप में काम कर रहे हैं। पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के आगामी हाई-वोल्टेज टी 20 विश्व कप में कमेंट्री पैनल का हिस्सा होने की उम्मीद है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, October 3, 2021, 14:40 [IST]
Other articles published on Oct 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X