भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा टी20: भारत ने श्रीलंका को 88 रनों से हराकर जीती सीरीज

Posted By:

INDvSL: भारत ने श्रीलंका को 88 रनों से हराकर जीती सीरीज

इंदौर। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया। भारत ने श्रीलंका को 88 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले कटक में खेले गए पहले मैच में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से हराकर अपनी सबसे बड़ी टी20 जीत हासिल की थी।

भारत की तरफ से केएल राहुल, एमएस धोनी और मनीष पांडे की धमाकेदार बल्लेबाजी व युवा स्पिनर चहल (4 विकेट) और कुलदीप (2) शानदार प्रदर्शन किया था।

फुल अपडेटः-

टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन रोहित शर्मा ने परेरा के फैंसले को गलत साबित कर दिया। रोहित शर्मा ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर तूफानी बल्लेबाजी कर डाली। रोहित ने मात्र 35 गेंदों में शतक जड़ टी20 के सबसे तेज शतक की बराबरी कर डाली। हालांकि रोहित शतक के बाद केवल 18 रन और जोड़ सके लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों का काम तमाम कर गए।

रोहित ने इस मैच में 43 गेंदों पर 12 चौके और 10 छक्के की मदद से 118 रन बनाए। रोहित का विकेट दुश्मंथ चमीरा ने मैच के 13वें ओवर की चौथी बॉल पर रोहित को धनंजय के हाथों कैच आउट करवाया। इससे पहले रोहित ने टी20 इंटरनेशनल करियर का अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया।

रोहित के अलावा ओपनर केएल राहुल ने भी जबरदस्त पारी खेली और 89 रन बनाकर आउट हुए। राहुल के बाद बैटिंग करने आए हार्दिक पांड्या ने भी 3 गेंदों में एक चौका व एक छक्का लगाकर 10 रन बनाए और चलते बने। श्रेयस अय्यर 0 पर आउट हुए। एमएस धोनी ने जरूर आज अपने फैंस का जमकर मनोरंजन कराया। धोनी 21 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे (1*) दिनेश कार्तिक (5*) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 260/5 रन बनाए। टी20 में भारत का ये सर्वोच्च स्कोर है।


जीत के लिए 261 रनों के लक्ष्य की पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी रही। श्रीलंका ने पहले पावर प्ले में 60 रन बनाए। हालांकि उसने 5वें ओवर में डिकवेला के तौर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। पहला विकेट गिरने के बाद कुसल परेरा और उपुल थरंगा ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों ने ताबड़तोड़ 109 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

परेरा ने महज 26 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया और सिर्फ 48 गेंदों में शतकीय साझेदारी पूरी की। इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने उपुल थरंगा को 47 रन पर आउट कर तोड़ा। इसके बाद कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में तिसारा परेरा और कुसल परेरा को आउट कर मैच का रुख टीम इंडिया की ओर मोड़ दिया।

16वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने भी 6 गेंद में 3 विकेट चटका डाले। युजवेंद्र ने 4, कुलदीप यादव ने 3 और जयदेव उनादकट-हार्दिक पांड्या ने 1-1 विकेट लिया। श्रीलंका की पूरी टीम 17.2 ओवर में 172 पर ऑल आउट हो गई। मैथ्यूज चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए।


भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट।

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): निरोशन डिकवेला (कीपर), उपुल थरंगा, कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्यूज, सदीरा समरविक्रमा, एसेला गुणारत्ने, थिसारा परेरा (कप्ताम), चतुरंगा डी सिल्वा, अकिला धनंजय, दुश्मांथा चमीरा, नुवान प्रदीप।


Story first published: Friday, December 22, 2017, 17:15 [IST]
Other articles published on Dec 22, 2017
Please Wait while comments are loading...