एमएस धोनी या रिकी पोंटिंग? शाहिद अफरीदी ने बताया दोनों में कौन है बेहतर कप्तान

नई दिल्ली: अपनी हिटिंग क्षमताओं और चालाक लेग स्पिन के लिए चर्चित होने के अलावा, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी खेल के अलग पहलुओं पर अपनी मजबूत राय रखने के लिए भी जाने जाते हैं। अफरीदी किसी भी मामले पर अपनी राय देने से कतराते नहीं हैं। जब भारत के एमएस धोनी और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के बीच बेहतर कप्तान का नाम पूछा गया तो पाकिस्तान के ऑलराउंडर ने सीधा और सरल जवाब दिया, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं थी।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपने प्रशंसकों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र में, अफरीदी ने पोंटिंग की तुलना में धोनी को बेहतर कप्तान बनाने में कोई संकोच नहीं बरता। पोंटिंग के ऊपर धोनी के चयन के कारणों के बारे में बताते हुए, अफरीदी ने कहा कि भारत के पूर्व कप्तान ने युवाओं के साथ एक टीम बनाई।

'रिकी पोंटिंग और विराट कोहली एक जैसे हैं'- ब्रेट ली ने बताई दो दिग्गजों के बीच क्या है समानता

अफरीदी ने एक प्रशंसक के सवाल पर लिखा, '' मैं रिकी पोंटिंग की तुलना में धोनी को थोड़ा अधिक आंकता हूं, क्योंकि उन्होंने युवाओं से भरी एक नई टीम विकसित की है। ''

धोनी और पोंटिंग दो सबसे सफल कप्तान हैं जिन्हें खेल ने कभी देखा है

धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीनों ICC टूर्नामेंट जीते हैं - 2007 T20 विश्व कप, 2011 ODI विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2010 में ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान प्राप्त किया।

दूसरी ओर, पोंटिंग ने 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया को लगातार एकदिवसीय विश्व कप खिताब दिलाया।

धोनी से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में किसी अन्य क्रिकेटर ने कप्तानी नहीं की। विकेटकीपर बल्लेबाज ने 332 (टेस्ट, एकदिवसीय और T20I सहित) मैचों में भारत का नेतृत्व किया है जिसमें भारत ने 178 जीते, 120 हारे, 6 जीते और 15 मैच ड्रॉ हुए। मौजूदा कप्तान विराट कोहली (64.64) के बाद धोनी का कुल जीत प्रतिशत 53.61 है।

दूसरी ओर, पोंटिंग का विश्व क्रिकेट के सभी कप्तानों के बीच सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत है। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने वाले 324 मैचों में, उनमें से 220 में जीत हासिल की, जिसमें सिर्फ 77 हार गए जबकि 2 टाई थे और 13 ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, July 30, 2020, 10:20 [IST]
Other articles published on Jul 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X