IND vs SL : दीपक चाहर ने खेली धमाकेदार पारी, हारा हुआ मैच यूं जीत गया भारत

Ind vs SL 2nd ODI: Avishka, Asalanka fifties as Sri Lanka posted 275 | वनइंडिया हिंदी

कोलंबो : भारतीय क्रिकेट टीम ने दीपक चाहर की धमाकेदार पारी की मदद से श्रीलंका को दूसरे वनडे मुकाबले में 3 विकेट से हरा दिया। चाहर ने 82 गेंदों में नाबाद 69 रनों की पारी खेली, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 19 रन बनाए। एक समय लगा कि भारत हार जाएगा क्योंकि टीम ने लक्ष्य का पीछा करते समय 193 के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन तभी 8वें नंबर पर आए चाहर ने सबकुछ बदल दिया। चाहर का यह पहला अर्धशतक रहा जो हमेशा याद रहेगा। चाहर ने 7 चाैके व 1 छक्का भी जमाया। सूर्यकुमार यादव ने भी अर्धशतक लगाया। श्रीलंका ने भारत को 276 रन की चुनौती दी थी। भारत ने इस चुनौती को 49.1 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर पूरा किया और मैच जीत लिया।

श्रीलंका से मिले 276 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। शॉ ने पहले ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर मैच की आक्रामक शुरुआत की। हालांकि, इस हमले के बाद यह ज्यादा समय तक नहीं चल सके। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर वनिन्दु हसरंगा ने उन्हें 13 रन पर बोल्ड कर दिया। 23 वर्षीय ईशान किशन कसुन रजिता के खिलाफ 1 रन पर रन आउट हो गए। इसके बाद भी शिखर धवन और मनीष पांडे ने पारी को रिकवर करने की कोशिश की। हालांकि धवन को 12वें ओवर में वनिन्दु हसरंगा ने 29 रन पर आउट कर श्रीलंका को तीसरा विकेट दिलाया। इसके बाद पांडे ने सूर्यकुमार के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर पारी को फिर से पटरी पर ला दिया। लेकिन 50 रन की साझेदारी के बाद पांडे रन आउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों में 37 रन बनाए। 18वें ओवर में हार्दिक पांड्या को श्रीलंका के कप्तान दासुन शंका ने धनंजय डी सिल्वा के खिलाफ एक विकेट पर आउट किया। यह भारत को 5वां झटका था। लेकिन फिर सूर्यकुमार यादव ने छठे विकेट के लिए कृणाल पांड्या के साथ अच्छी साझेदारी शुरू की। इस बीच सूर्यकुमार ने अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, 44 रन की साझेदारी के साथ सूर्यकुमार को 27वें ओवर में लक्ष्मण संदाकन ने लपका। सूर्यकुमार ने 44 गेंदों में छह चौकों की मदद से 53 रन बनाए।

मैच के दाैरान खिलाड़ियों में हुई भयानक लड़ाई, खूब चले लात-घूसेमैच के दाैरान खिलाड़ियों में हुई भयानक लड़ाई, खूब चले लात-घूसे

उनके आउट होने के बाद भी क्रुणाल और दीपक चाहर ने संयमित बल्लेबाजी से भारत का स्कोरबोर्ड आगे बढ़ाया। हालांकि, वनिन्दु हसरंगा के खिलाफ 36वें ओवर में कुणाल भी 35 रन पर आउट हो गए। एक समय भारतीय टीम 7 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाकर मुश्किल हालात में फंसी थी। हालांकि दीपक चाहर ने भुवनेश्वर कुमार के साथ आक्रामक बल्लेबाजी की। चाहर ने 64 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका पहला वनडे अर्धशतक था। उनके खेल ने भारत को मैच में वापसी करने में मदद की। वह अंत तक पिच पर डटे रहे और सुनिश्चित किया कि भारतीय टीम की जीत होगी। भुवनेश्वर कुमार ने उनका भरपूर साथ दिया जिन्होंने नाबाद 19 रन बनाए। दीपक इस मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने। श्रीलंका की ओर से वनिन्दु हसरंगा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। साथ ही कसुन रजिता, दासुन शंका और लक्षण संदाकन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले श्रीलंका ने आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट गंवाकर भारत के सामने 276 रनों का लक्ष्य रखा। युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 50 रन देकर 3 विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार ने भी 3 विकेट लिए। सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो और मिनोड भानुका ने अर्धशतकीय साझेदारी करके श्रीलंका के फैसले को सही ठहराया। इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को 13 ओवर तक कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी। हालांकि स्पिनर युजवेंद्र चहल 14वें ओवर में साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर मिनोड भानुका को 36 रन पर आउट कर दिया। अपनी अगली गेंद पर करियर का दूसरा वनडे खेल रहे भानुका राजपक्षे को चहल ने एक विकेट पर आउट कर दिया। तो श्रीलंका को लगातार दो गेंदों पर दो झटके लगे। अविष्का फर्नांडो और मिनोड भानुका ने 77 रनों की साझेदारी की।

उसके बाद अविष्का फर्नांडो ने धनंजय डी सिल्वा के साथ मिलकर श्रीलंका की पारी को बचाया। उन्होंने अपना अर्धशतक 70 गेंदों में पूरा किया। हालांकि, अर्धशतक के अंत में फर्नांडो 25वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर क्रुणाल पांड्या को कैच थमा बैठे। फिर 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर डी सिल्वा को धवन के हाथों कैच आउट कर भारत को चाैथी सफलता दिलाई। सिल्वा 32 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद कप्तान दासुन शंका ने असलांका का साथ देने की कोशिश की, लेकिन 36वें ओवर में चहल ने शंका को 16 रन पर बोल्ड कर दिया। 40वें ओवर में दीपक चाहर ने वनिन्दु हसरंगा को बोल्ड किया।

हालांकि, इसके बाद भी असलांका ने एक तरफ कामयाबी हासिल कर ली थी। उन्होंने चमिका करुणारत्ने के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर श्रीलंका को 240 रन का आंकड़ा पार करने में मदद की। हालांकि 48वें ओवर में असलंका ने भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ 68 गेंदों में 65 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर में दुष्मंथा चमीरा को 2 रन पर आउट कर दिया। इसी ओवर में लक्षण संदाकन जीरो पर रन आउट हो गए। अंत में, चमिका करुणारत्ने ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर श्रीलंका को 275 रन तक पहुंचाया। करुणारत्ने ने 33 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 44 रन बनाए।

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग XI-
भारत- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका-
अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा, ईशान जयरत्ने

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, July 20, 2021, 14:28 [IST]
Other articles published on Jul 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X