IPL में अपनी कप्तानी को एक असफलता के तौर पर ही देंखेंगे विराट कोहली- माइकल वॉन

नई दिल्लीः विराट कोहली का आरसीबी के लिए कप्तानी दौर 11 अक्टूबर को एक और हार के साथ समाप्त हो गया। आरसीबी फैंस और फ्रेंचाइजी कप्तान को विदाई देने में व्यस्त है और यह भावनाओं का माहौल है। इस दौर से निकलने के बाद लोग कोहली को किस तरह के कप्तान के तौर पर याद रखेंगे? कोहली की कई खूबियों के बावजूद इस तथ्य से कोई मना नहीं कर पाएगा कि वे कप्तानी में आरसीबी के साथ लंबे समय से रहने के बावजूद एक भी खिताब जिता नहीं सके।

कोहली खुद की कप्तानी का आगे के समय में कैसे आकलन करेंगे ये तो उनकी ऑटोबायोग्राफी पढ़ने के बाद ही पता लगेगा लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को लगता है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में विराट कोहली को ऐसे याद किया जाएगा जहां वह फ्रेंचाइजी के साथ एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सके।

कोहली के पास सब-कुछ था पर फिर भी....:माइकल वॉन

कोहली के पास सब-कुछ था पर फिर भी....:माइकल वॉन

आरसीबी के कप्तान के रूप में कोहली का रन सोमवार को समाप्त हो गया क्योंकि उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से चार विकेट से हार गई और आईपीएल 2021 से बाहर हो गई। वॉन ने स्वीकार किया कि कोहली ने एक टेस्ट कप्तान के रूप में काफी कुछ हासिल किया है, लेकिन पूर्व बल्लेबाज आईपीएल में उनकी कप्तानी को लेकर संदेह है।

वॉन ने क्रिकबज पर कहा, "विराट टेस्ट टीम और टेस्ट मैच क्रिकेट के साथ भारतीय टीम का विकास कर रहे हैं, वह शानदार है। आपको कहना होगा और ईमानदार होना होगा, कि नेशनल टीम और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की एक दिवसीय क्रिकेट और टी 20 में वह बहुत कमतर हो गए हैं।"

RCB के बाहर होने के बाद सोशल मीडिया पर फूटा मैक्सवेल का गुस्सा, ट्रोलर्स को दी चेतावनी

 वॉन ने और क्या-क्या कहा:

वॉन ने और क्या-क्या कहा:

उन्होंने कहा, "उनको टॉप की प्रतिभाओं के साथ काम करने का मौका मिला। आरसीबी की टीम पिछले कुछ वर्षों में बल्लेबाजी के साथ बहुत जबरदस्त है। इस साल, मैक्सवेल और हर्षल पटेल और चहल की गुणवत्ता के साथ, उनके पास बल्लेबाजी से मेल खाने के लिए गेंदबाजी भी थी, और फिर भी वे कमतर हो गए हैं।"

वॉन का कथन बहुत गलत नहीं है क्योंकि इतनी भारी-भरकम बल्लेबाजी के चलते भी आरसीबी केकेआर को खास चुनौती नहीं दे सकी। मैक्सवेल और डिविलियर्स कुछ खास नहीं कर सके और अब विराट कोहली का बल्ला उस तरीके से मारकाट नहीं करता है जैसे पहले होता था। हालांकि ऐसा धोनी के लिए माना जाता था लेकिन उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ प्लेऑफ के पहले मैच में सबको सरप्राइज करते हुए मैच फिनिश कर दिया। कौन जानता है भविष्य ने कोहली के लिए कितनी अहम पारियों को अभी भी छुपाकर रखा है।

स्पोर्ट्स बड़े लेवल पर आपसे ट्रॉफी मांगता है-

स्पोर्ट्स बड़े लेवल पर आपसे ट्रॉफी मांगता है-

कोहली को 2013 में आरसीबी का पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्होंने 140 मैचों में टीम का नेतृत्व किया, जिनमें से 66 में जीत हासिल की। उनके तहत, आरसीबी 2016 में फाइनल में पहुंची। आरसीबी के आईपीएल 2020 और 2021 में प्लेऑफ में पहुंचने के साथ पिछले दो सीज़न बेहतर रहे हैं। वॉन ने कहा कि कोहली की आईपीएल कप्तानी बहुत कुछ हासिल किए बिना ही अधूरी रह गई।

साफ और बेबाक चीजें कहने के लिए सोशल मीडिया पर बदनाम हो चुके इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा "आईपीएल क्रिकेट में कप्तान के रूप में उनकी विरासत वह होगी जो कभी जीत नहीं पाया। उच्च स्तरीय खेल का मतलब लाइन से ऊपर उठने, ट्राफियां जीतने के बारे में है, खासकर जब आप विराट कोहली के स्तर पर हैं। मैं निश्चित रूप से यह नहीं कह रहा हूं कि वह (असफल) है, लेकिन वह खुद को आईपीएल कप्तानी में असफल के रूप में देखेंगे - क्योंकि वह एक ऐसा प्रेरित खिलाड़ी और व्यक्ति है फिर भी उसके हाथ में वह ट्रॉफी नहीं है।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, October 12, 2021, 13:03 [IST]
Other articles published on Oct 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X