Tokyo Paralympics: निषाद कुमार ने भारत को दिलाया हाई जंप में सिल्वर, टूटा एशियन रिकॉर्ड

Tokyo Paralympics 2021: Nishad Kumar bagged the second silver medal for India | वनइंडिया हिंदी

टोक्यो: भारत ने पैरालंपिक खेलों में 29 अगस्त को भविना के सिल्वर मेडल के बाद एथलेटिक्स में भी मेडल जीत लिया है। भारत के निषाद कुमार को हाई जंप T47 इवेंट में सिल्वर मेडल मिला है। इस पैरालंपिक मेडल के साथ निषाद कुमार ने एशियन रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

भारत के निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में 2.06 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता। कुमार ने एक नया एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया। इस इवेंट में शिरकत कर रहे भारत के दूसरा पैरा एथलीट राम पाल 1.94 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

21 साल के निषाद टोक्यो पैरालंपिक में एथलेटिक्स में भारत वाले पहले खिलाड़ी बने। यह निषाद का डेब्य पैरालंपिक था।

National Sports Day 2021 पर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, लॉन्च हुई फिट इंडिया ऐपNational Sports Day 2021 पर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, लॉन्च हुई फिट इंडिया ऐप

यूएसए के रोडरिक टाउनसेंड और डलास वाइज ने क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक जीते। टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की छलांग लगाई जबकि वाइज ने 2.06 मीटर की छलांग लगाई।

निषाद और वाइज दोनों एक ही अंक पर समाप्त हुए, लेकिन निषाद ने अपने पहले प्रयास में 2.02 अंक को पार कर लिया था, जबकि वाइज ने दो प्रयास में ऐसा किया, परिणामस्वरूप, निषाद ने रजत जीता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निषाद को बधाई दी है और कहा है कि टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है! निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक जीतकर बेहद खुश हूं। वह उत्कृष्ट कौशल और तप के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं। उनको बधाई

वाईस प्रेसीडेंट वैकया नायडू ने भी निषाद को बधाई दी और कहा, "हाई जम्पर निषाद कुमार को टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में पुरुषों की हाई जंप टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने के लिए बहुत-बहुत बधाई। भारत को उनकी शानदार उपलब्धि पर गर्व है। उनके उज्जवल भविष्य के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं।"

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 19 - October 26 2021, 07:30 PM
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
Predict Now

Story first published: Sunday, August 29, 2021, 17:46 [IST]
Other articles published on Aug 29, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X