साल 1955 में मिली थी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत, वीनू मांकड़ ने ठोका था दोहरा शतक

स्पोर्ट्स डेस्क (नोएडा) : पिछले एक दशक से टेस्ट क्रिकेट काफी बदल चुका है। ना मैदान पर पहले जैसा 600 या 700 तक का स्कोर देखने को मिलता है, ना ही एक पारी का लंबे समय तक चलना। कारण है गेंदबाजों के लिए भी कई चीजें आसान हो जाना। पिचों को किसी भी स्थिति के अनुसार तैयार कर लिया जाता है। ड्राॅ के बजाय टीमें जीत के लिए जोर लगा देती हैं चाहे फिर नतीजा कुछ भी होगा। भारतीय टेस्ट टीम में भी ऐसा ही जुनून है जो हाथ से निकले हुए मैच को भी अपनी ओर खींचने के लिए कोई भी रिस्क उठा लेते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरूआत 25 नवंबर से होने जा रही है। दोनों टीमों से ना गेंदबाज कम हैं, ना ही बल्लेबाज। ऐसे में मैच 5 दिनों के भीतर खत्म होने की अधिक उम्मीद है। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का इतिहास लाजवाब रहा। टेस्ट में भारत ने पलड़ा भारी रखा हुआ है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 60 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 21 जबकि न्‍यूजीलैंड ने 13 टेस्‍ट जीते। 26 मैच ड्रॉ रहे। लेकिन ये दोनों टीमें कब से टेस्ट क्रिकेट में एक-दूसरे से भिड़ रही हैं। किसने जीता था पहला मैच, किसने बनाए थे ज्यादा रन, कुछ ऐसे रोचक तथ्य जानना भी बेहद जरूरी है। तो आइए जानें दोनों टीमों से जुड़ी रोचक बातें-

यह भी पढ़ें- हार्दिक के लिए खतरा बना ये खिलाड़ी, बोला- मैं ज्यादा से ज्यादा ओवर फेंकूंगा

साल 1955 में मिली थी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत

साल 1955 में मिली थी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत

न्यूजीलैंड की टीम साल 1955 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत दाैरे पर थी। सीरीज का पहला मैच लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में 19 नवंबर से हुआ था। यह मैच हालांकि ड्रा पर समाप्त हुआ। भारत ने टाॅस जीतकर पाॅली उम्रीगर की 223 रनों की मदद से पहली पारी 4 विकेट नुकसान पर 498 पर घोषित कर दी। विजय मांजकेर ने 118 रन बना दिए थे तो अमृतसर कृपाल सिंह ने नाबाद 100 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 326 पर सिमटी। फोलाॅआन लेकर फिर खेलने उतरी कीवी टीम ने मैच ड्रा करने के लिए मैच के आखिरी दिन 2 विकेट खोकर 212 रन बनाए। लेकिन खुशी की बात यह रही कि भारत ने दूसरे टेस्ट में एक पारी और 27 रन से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया था। यह भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत थी, जबकि मेहमान टीम की पहली हार थी। यह मैच 2 दिसंबर 1955 से मुंबई में खेला गया था।

वीनू मांकड़ ने ठोका था दोहरा शतक

वीनू मांकड़ ने ठोका था दोहरा शतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत दिलाने के लिए ओपनन वीन मांकड़ ने दोहरा शतक ठोका था। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले दिन ही वीनू ने शतक लगाकर टीम को शानदार शुरूआत दिलाई। पहले दिन भारत ने 3 विकेट खोकर 223 रन बना लिए। वीन 132 पर नाबाद थे। दूसरे दिन वीनू ने अपना दोहरा शतक कर लिया। उन्होंने 22 चाैकों की मदद से 223 रन बना दिए। भारत ने 158 ओवर खेलकर 8 विकेट खोकर अपनी पहली पारी 421 पर घोषित कर दी। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 258 पर ढेर हो गई। भारत ने फॉलोऑन दे दिया। भारतीय गेंदबाजों ने फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए कीवियों को 77.4 ओवर में 136 रनों पर ढेर कर भारत को एक पारी और 27 रनों से ऐतिहासिक जीत दिला दी। भारत की ओर से सुभाष गुप्ते ने जबरदस्त गेंदबाजी की, जिन्होंने पहली पारी में 3 तो दूसरी पारी में 5 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड को भारत से जीतने के लिए 12 साल लग गए

न्यूजीलैंड को भारत से जीतने के लिए 12 साल लग गए

तीसरा और चाैथा मैच ड्रा रहा था, लेकिन सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने फिर एक पारी और 109 रनों से जीत दर्ज कर 5 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इसके बाद फिर न्यूजीलैंड की टीम 10 साल बाद भारत में चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आई, लेकिन 1-0 से हार गए थे। न्यूजीलैंड को भारत से जीतने के लिए 12 साल लग गए। फरवरी 1967 में भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड का दाैरा करने का माैका मिला। सीरीज का दूसरा मैच एमआई स्टेडियम में हुआ जिसे भारत 6 विकेट से हार गया। यह न्यूजीलैंड की भारत के खिलाफ पहली टेस्ट जीत रही थी। हालांकि रोचक बात यह थी कि इस सीरीज में भी भारत ने ही 3-1 से बाजी मार ली थी। न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए 25 साल लग गए, जब भारतीय टीम 1980 में न्यूजीलैंड के दाैरे पर तीन मैचों की सीरीज 1-0 से हार गई थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, November 24, 2021, 13:43 [IST]
Other articles published on Nov 24, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X