INDvsWI: कोहली के एक शतक ने तोड़ डाले ODI क्रिकेट में ये 4 बड़े रिकॉर्ड

Virat Kohli Surpasses Rohit Sharma, Sourav Ganguly, Creates these 4 BIG Records | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज शुरू होने से पहले ही माना जा रहा था कि विराट कोहली इस सीरीज में बड़े-बडे़ रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं। कोहली के नाम इस सीरीज में कई आंकड़ें शानदार रिकॉर्ड में तब्दील होने के लिए बेकरार थे और इस सीरीज के दूसरे मैच में ही कोहली ने वनडे करियर का 42वां शतक ठोककर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले। इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था और उसमें भारतीय बल्लेबाजों को एक भी गेंद का सामना करने का मौका नहीं मिला था। लेकिन पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में हुए इस मैच में कोहली ने कोई मौका नहीं गंवाते हुए एक और जबरदस्त शतक अपने नाम किया।

मियांदाद और गांगुली को पीछे छोड़ा-

मियांदाद और गांगुली को पीछे छोड़ा-

कोहली ने इस मैच में 125 गेंदों पर 120 रनों की पारी खेली, जिसमें 14 चौके और 1 छक्का शामिल था। सबसे पहले तो कोहली ने अपने पारी की शुरुआत में ही जावेद मियांदाद का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। मियांदाद ने विंडीज के खिलाफ 1930 ODI रन बनाए थे जो अब तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा विंडीज के खिलाफ बनाए सबसे ज्यादा रन थे। कोहली ने यह रिकॉर्ड आसानी से तोड़ दिया। इसके साथ ही कोहली ने अपने हमवतन दिग्गज गांगुली के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। कोहली इस मैच से पहले सौरव गांगुली के कुल ODI रनों से केवल 77 रन दूर खड़े थे। गांगुली ने ODI करियर में 11,363 रन बनाए थे जिसको कोहली ने अब पार कर लिया है।

रोहित और पोंटिंग को भी किया पीछे-

रोहित और पोंटिंग को भी किया पीछे-

इसके अलावा कोहली ने रोहित शर्मा को भी पछाड़ दिया है। अब कोहली दुनिया के ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसने किसी एक टीम के खिलाफ दो हजार ODI रन बनाने के लिए सबसे कम पारियां खेली हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 37 पारियों में 2,000 रन बनाए थे। लेकिन कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ केवल 34 पारियों में ये रिकॉर्ड बना दिया है। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान 6 ODI शतक लगा दिए हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी कप्तान द्वारा किसी एक टीम के खिलाफ लगाए सबसे ज्यादा शतक हैं। यह रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम था। पोंटिंग ने कीवियों के खिलाफ टीम का नेतृत्व करते हुए सर्वाधिक 5 शतक लगाए थे जिसको कोहली ने अब तोड़ दिया है।

INDvsWI: भारत ने दूसरे ODI में वेस्टइंडीज को DLS नियम के तहत 59 रनों से हराया

भारत की जीत के 'मैन ऑफ द मैच'

भारत की जीत के 'मैन ऑफ द मैच'

वहीं, एक बल्लेबाज के तौर पर कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 8वां ODI लगाया है। किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं जिन्होंने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश 8 और 9 शतक लगाए हैं। कोहली कैरेबियाई सीरीज के अगले मैच में शतक लगाकर मास्टर ब्लास्टर के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारत ने यह मैच 59 रनों (D/L नियम) से अपने नाम किया और विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, August 11, 2019, 22:25 [IST]
Other articles published on Aug 11, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X