कमिंस तो नहीं आ रहे, मोर्गन भी नहीं आए तो कौन संभालेगा KKR की कमान, कार्तिक ने दिया जवाब

नई दिल्लीः जब आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बचा हुआ सीजन पूरा करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में उतरेगी तो कमान किसके हाथों में होगी? टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी पैट कमिंस क्या सीजन खेलने के लिए आएंगे? दिनेश कार्तिक, जिनसे पिछले सीजन में कप्तानी छीन ली गई थी, की इस बार क्या भूमिका होगी? इन सब सवालों के जवाब खुद भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने दिए हैं। सबसे पहले तो केकेआर की टीम के इस वरिष्ठ खिलाड़ी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पैट कमिंस नहीं आने वाले हैं। यह झटका जरूर है लेकिन आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कमिंस ने कभी भी आईपीएल का बचा हुआ सीजन खेलने की इच्छा नहीं जताई थी। इसके अलावा वे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ जुड़े हुए हैं जिसकी अपनी खुद की मजबूरियां हैं और वह अपने अन्य प्रोग्राम को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे।

यूएई की हर जगह से बल्ले-बल्ले

यूएई की हर जगह से बल्ले-बल्ले

दुर्भाग्य से आईपीएल 2021 पूरा नहीं हो सका था और 4 मई को ही कोरोनावायरस के आतंक के कारण निलंबित हो गया था तब तक केवल 29 मैच खेले गए थे। वायरस ने खतरनाक काम किया क्योंकि इसने 4 खिलाड़ी 2 स्टाफ और एक बस क्लीनर को अपनी चपेट में ले लिया। अब आईपीएल के बचे हुए मैचों की जगह होगी संयुक्त अरब अमीरात। संयुक्त अरब अमीरात के अचानक वारे न्यारे हो रहे हैं क्योंकि हर कोई इसी देश की चर्चा कर रहा है। आईपीएल का पिछला सीजन भी संयुक्त अरब अमीरात में हुआ और अब पीसीबी भी पीएसएल के बाकी बचे मैच यूएई में ही करा रहा है आईपीएल के बचे हुए मैच इसी देश में होंगे और अब T20 वर्ल्ड कप के लिए भी इसी संयुक्त अरब अमीरात की ही बात की जा रही है। ऐसा लगता है कि यूएई आने वाले समय में क्रिकेट का नियमित हब बन जाएगा भले ही इस देश की अपनी टीम बहुत खराब क्रिकेट खेलती हो।

ODI वर्ल्ड कप अच्छा नहीं गया तो मुझे टी20 से बाहर कर दिया गया- दिनेश कार्तिक

पैट कमिंस तो वापिस नहीं आएंगे- कार्तिक

पैट कमिंस तो वापिस नहीं आएंगे- कार्तिक

इससे पहले आईपीएल का 2009 सीजन संयुक्त अरब अमीरात में हो चुका है। आईपीएल देखने के लिए लोग उत्साहित जरूर होंगे लेकिन विदेशी खिलाड़ियों की भारी संख्या में घर गैरमौजूदगी कहीं न कहीं मजा फीका करेगी। अधिकतर खिलाड़ी फिर से अपने परिवार को छोड़कर बायो बबल के झंझट में फसना नहीं चाहते और कई खिलाड़ी अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ अपने देश के लिए खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसमें वह व्यस्त रहेंगे। इस बार पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के उन 38 खिलाड़ियों में थे जो भारत में फंस गए थे और इनको बाद में मालदीव भेजा गया जहां ये सभी ऑस्ट्रेलिया में भेजे गए। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए यह एक तकलीफदेह अनुभव था भले ही बीसीसीआई ने अपनी ओर से इन सभी खिलाड़ियों को उनके घर सुरक्षित पहुंचाने में अपनी जी जान लगा दी लेकिन कमिंस की भारतीय T20 लीग को दोबारा पूरा करने की कोई इच्छा नहीं है। कार्तिक ने हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया को इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने पुष्टि की है कि आस्ट्रेलिया का यह है सितारा तेज गेंदबाज बाकी आईपीएल के लिए वापस नहीं आएगा।

इयोन मोर्गन भी नहीं आए तो कौन करेगा कप्तानी-

इयोन मोर्गन भी नहीं आए तो कौन करेगा कप्तानी-

क्या इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन दिखाई देंगे? जाहिर है इसका जवाब भी नहीं दिया जा सकता। दिनेश कार्तिक ने इस बात को समझते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कप्तानी करने का ऑफर दिया है। कार्तिक इससे पहले भी केकेआर के कप्तान रह चुके हैं और उनको फिर से कप्तान बनने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा, "पैट कमिंस ने खुद कहा है कि वह नहीं आने वाले हैं। लेकिन जहां तक मोर्गन की बात है तो अभी भी कुछ महीने है जहां हम कह नहीं सकते कि वह आएंगे या नहीं। सितंबर तक काफी कुछ चीजें बदल जाएंगी लेकिन अगर मुझसे कप्तानी करने के लिए कहा जाता है तो मैं इसके लिए तैयार रहूंगा।"

100 साल से भी पुरानी काउंटी चैम्पियनशिप में 16 साल के नौजवान ने रचा इतिहास

केकेआर की टीम की हालत खस्ता है और इस सीजन में वे सात मुकाबले खेल कर दो ही मैच जीत पाए हैं जिसमें उनको सातवां स्थान मिला है। पैट कमिंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए इस सीजन में 9 विकेट चटकाए थे और वे ऐसे पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने कोविड-19 से जूझते भारत के लिए डोनेट करने का फैसला किया था।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, June 5, 2021, 14:02 [IST]
Other articles published on Jun 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X