IPL 2022 : ये हैं वो 5 बल्लेबाज, जो RCB टीम में ले सकते हैं डिविलियर्स की जगह

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस सीजन के लिए क्या नया होना वाला है, इसकी घोषणा हो चुकी है। सभी टीमें बदली हुईं नजर आएंगी। वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी भी नजर आएंगे, जिनकी इस सीजन के लिए बोली नहीं लग पाएगी। राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) के लिए खेलने वाले एबी डिविलियर्स अब टीम के लिए कभी खेलते नजर नहीं आएंगे क्योंकि उन्होंने पूरी तरह से संन्यास ले लिया है। एबी डिविलियर्स टी20 लीग के इतिहास में शानदार क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। डिविलियर्स ने अपना समय दिल्ली और आरसीबी के साथ बिताया। उन्होंने 184 मैचों में 151.7 के शानदार स्ट्राइक रेट से 5162 रन बनाए हैं। हालांकि अपने आईपीएल करियर में उन्होंने आरसीबी के लिए अहम योगदान दिया था। विराट कोहली के साथ मिलकर ना सिर्फ उन्होंने कई बड़ी साझेदारियां कीं, बल्कि कई मैच भी जितवाए हैं। हालांकि डिविलियर्स के हट जाने के बाद 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जो आरसीबी में उनकी जगह ले सकते हैं। काैन हैं वो बल्लेबाज, आइए जानें-

यह भी पढ़ें- 'कंक्रीट की पिच पर खेलते हुए बड़ा हुआ हूं', अपने 'फेवरेट शाॅट' पर बोले रोहित शर्मा

1. जोस बटलर

1. जोस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर वो खिलाड़ी हैं जो डिविलियर्स की कमी पूरी कर सकते हैं। फिलहाल बटलर राजस्थान राॅयल्स के लिए खेल रहे हैं, अगर वे नीलामी में आते हैं तो आरसीबी फ्रेंचाईजी उन्हें खरीदना चाहेगी। वह जिस भी टीम से खेलते हैं, उसके लिए वह सबसे अधिक फायदेमंद क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। वह एक शानदार विकेटकीपर भी हैं। उनके टी20 आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 276 पारियों में 144.2 की शानदार स्ट्राइक रेट और 32.45 की औसत से 7135 रन बनाए हैं।

2. जॉनी बेयरस्टो

2. जॉनी बेयरस्टो

ये खिलाड़ी आरसीबी के लिए एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं अगर उन्हें टीम में शामिल किया जाता है। एक शानदार रन बनाने वाले, बेयरस्टो सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉल-हिटरों में से एक रहे हैं। वह एक ऐसे बल्लेबाज भी हैं जो बल्लेबाजी क्रम में कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। उन्होंने टी20 करियर में 153 पारियों में 135 से ऊपर की शानदार स्ट्राइक रेट से 30 के औसत से 3904 रन बनाए हैं। वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद टीम में शामिल बेयरस्टो ने आईपीएल में खेले कुल 28 मैचों में 142 के स्ट्राइक रेट और 41 के औसत के साथ 1028 रन बनाए हैं। अगर SRH उन्हें रिलीज करता है, तो RCB इस इंग्लिश क्रिकेटर का फायदा उठा सकती है।

3. लियाम लिविंगस्टो

3. लियाम लिविंगस्टो

अंग्रेजी क्रिकेटर लियाम लिविंगस्टोन भी अच्छे विकल्प हैं। एक कुशल हिटर, लिविंगस्टोन ने हाल के दिनों में बल्ले से प्रभावित किया है। उनके पास लंबे छक्के लगाने की क्षमता है। साथ ही, वह गेंद के साथ बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि वह ऑफ स्पिन और लेग स्पिन गेंदबाजी कर सकता है। उन्होंने टी20 में 144 के स्ट्राइक रेट से 4038 रन बनाए हैं जो उन्हें एक शानदार हिटर बनाता है। लंकाशायर में जन्मे इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड के मध्यक्रम में भूमिका निभाई है। उन्होंने बीबीएल जैसी लीग खेलकर भी अपनी काबिलियत दिखाई है और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर 138 के बेहतर स्ट्राइक रेट से 851 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन दिखाया है। वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए, लिविंगस्टोन यूएई में कमाल नहीं दिखा सके थे। लेकिन, उन्होंने दिखाया है कि वह बल्ले से कितने प्रतिभाशाली हैं। एबी डिविलियर्स की जगह लिविंगस्टोन एक भरोसेमंद खिलाड़ी हो सकते हैं।

4. एडेन मार्कराम

4. एडेन मार्कराम

साउथ अफ्रीका के एक अन्य साथी खिलाड़ी जो डिविलियर्स की जगह हो सकते हैं, वे हैं एडेन मार्कराम। अफ्रीकी बल्लेबाज प्रोटियाज के लिए टाॅप फॉर्म में है। मार्कराम ने साउथ अफ्रीका के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए कुछ शानदार पारियां खेली हैं। सेंचुरियन में जन्मे इस क्रिकेटर ने टी20 करियर में 128 की स्ट्राइक रेट से 65 पारियों में 1732 रन बनाए हैं। वह एक ऑफ स्पिनर भी है जो ऑफ-ब्रेक से गेंदबाजी कर सकता है। वह यूएई लेग में पंजाब किंग्स में शामिल हुए और 6 मैचों में 119 रन बनाने में सफल रहे। लेकिन रॉयल चैलेंजर्स के लिए मार्कराम काफी अच्छा विकल्प हो सकता है।

5. शिमरोन हेटमायर

5. शिमरोन हेटमायर

विंडीज क्रिकेट का ये उभरता सितारा टी20 क्रिकेट में धमाल मचाता है। विंडीज के 2016 अंडर-19 विजेता कप्तान रहे हेटमायर ने टी20 करियर में 131.10 के शानदार स्ट्राइक रेट से 111 पारियों में कुल 2339 रन बनाए हैं। टी20 विश्व कप में, हेटमायर विंडीज के लिए 127 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। 2021 के आईपीएल संस्करण में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए, हेटमायर ने सीजन का सुपर स्ट्राइकर अवार्ड जीता। उन्होंने डेथ ओवरों में 193 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। हेटमायर जैसा खिलाड़ी निश्चित रूप से एबी डिविलियर्स की कमी आरसीबी के लिए पूरी कर सकता है।

संभावना है कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल जनवरी के पहले सप्ताह में खिलाड़ियों की नीलामी करवा सकता है। सभी 8 पुरानी आईपीएल टीमों को दिसंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए कहा जाएगा। आईपीएल 2022 में इस बार 10 टीमें ट्राॅफी जीतने के लिए होड़ में रहेंगी। पुरानी आठ टीमों को चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट होगी, जबकि शामिल होने वाली लखनऊ और अहमदाबाद की दोनों टीमें मेगा ऑक्शन से पहले पूल में से तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, November 22, 2021, 11:52 [IST]
Other articles published on Nov 22, 2021

Latest Videos

    + More
    POLLS
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Yes No
    Settings X