भारत और इंग्लैंड के 8 खिलाड़ी, जो एकतरफा मैच जीतने की क्षमता रखते हैं

India vs England Test Series : स्पोर्ट्स डेस्क (नोएडा) : भारत- इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को शुरू होने जा रहा है। सीरीज को लेकर क्रिकेट प्रशंसकों की उत्सुकता शीर्ष तक पहुंच गई है। सीरीज के पहले दो मैच चेन्नई (Chennai) और आखिरी दो अहमदाबाद में खेले जाएंगे। दोनों टीमें फिलहाल आत्मविश्वास से भरी हैं। क्योंकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ टेस्ट सीरीज जीती है तो श्रीलंका (Sri Lanka) में इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया है। इसलिए, कई लोग उम्मीद करते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी टेस्ट सीरीज भी रंगीन होगी। मेजबान भारत और इंग्लैंड की टीम में कुछ खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन के बल पर एकतरफा मैच जीतने की क्षमता रखते हैं । आइए जानें उन 8 खिलाड़ियों के बारे में जो महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं ।

IND vs ENG : महाराष्ट्र के वो 3 खिलाड़ी, जो चेन्नई टेस्ट में खेलते हुए नजर आएंगे

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

भारतीय युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत इस समय शानदार फॉर्म में हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम की जीत के सूत्रधार थे। उन्हें एडिलेड में पहले टेस्ट में मौका नहीं मिला। लेकिन अगले तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने अच्छा खेल दिखाकर टीम को जीत दिलाई। 118 गेंदों में तीन छक्कों और 12 चौकों की मदद से 97 रन सिडनी टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा था। इसके अलावा, ब्रिस्बेन में हुए अंतिम टेस्ट में उनके 89 रन बहुत महत्वपूर्ण थे।

पंत ने अपने टेस्ट करियर में केवल दो शतक बनाए हैं। उन शतकों में से एक इंग्लैंड के खिलाफ था। उन्होंने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 162 रन बनाए थे, जिसमें 114 रन की शतकीय पारी भी शामिल थी। इसलिए पंत इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फिनिशर की भूमिका में भी नजर आएंगे। वह अच्छे विकेटकीपर भी साबित हो सकते हैं। इसलिए टीम की विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी।

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

यह कहना कि 'उम्र छोटी है, लेकिन ताकत बड़ी है' युवा भारतीय क्रिकेटर वाशिंगटन सुंदर ने अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान खुद को साबित किया था। उन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट में अविश्वसनीय 62 रन बनाए थे जब भारतीय टीम काफी मुसीबत में थी। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए टीम को महत्वपूर्ण विकेट भी दिलाए। भले ही सुंदर को इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का कोई अनुभव नहीं है। लेकिन अपने डेब्यू मैच में अपने प्रदर्शन को देखते हुए, वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के एक्स-फैक्टर हो सकते हैं।

History: इंग्लैंड के टाॅप-4 गेंदबाज, जो भारत में नहीं कर पाए अच्छा प्रदर्शन

विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli)

भारतीय कप्तान विराट कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत के प्रमुख रन-स्कोरर भी हैं। आज तक, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट खेले हैं और 1570 रन बनाए हैं। इसमें 5 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसलिए यह इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द हो सकता है। विराट ने अपनी पैतृक छुट्टी के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल एक टेस्ट खेला था। अब कोहली इंग्लैंड के खिलाफ लय हासिल करना चाहेंगे।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान और एक अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे में टीम को मैच जीतने में मदद करने की क्षमता है। मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने सभी को इस क्षमता का उदाहरण दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजों के खिलाफ 112 रन बनाए थे। उन्होंने हाथ में 8 विकेट लेकर टीम को सीरीज में मजबूत वापसी दिलाई। इतना ही नहीं, इंग्लैंड के खिलाफ, बल्लेबाज ने एक शतक के साथ 619 रन बनाए। उन्होंने यह कारनामा 13 टेस्ट मैचों में किया है। इसलिए सभी की निगाहें आगामी टेस्ट सीरीज में उनके प्रदर्शन पर होंगी।

जो रूट (Joe Root)

जो रूट (Joe Root)

इंग्लैंड के कप्तान जोर रूट इस समय मजबूत फॉर्म में हैं। उन्होंने श्रीलंका के हालिया दौरे में 400 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने सिर्फ दो टेस्ट में 426 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक और एक शतक शामिल है। वह भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भी हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 16 टेस्ट मैचों में 1421 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और नौ अर्द्धशतक शामिल हैं। यह उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड ने 2012 के भारत दौरे में एक मजबूत खेल खेला और भारत को टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से हराया। उस समय, रूट इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे जिसने भारत को हराया था। इसलिए रूट का प्रदर्शन इस साल इंग्लैंड टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

IND vs ENG : सीरीज में काैन बनाएगा सबसे ज्यादा रन? आकाश चोपड़ा ने की भविष्यवाणी

जेम्स एंडरसन (James Anderson)

जेम्स एंडरसन (James Anderson)

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए, कई गेंदबाज हैं जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, जेम्स एंडरसन भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैचों में 100 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। 38 वर्षीय एंडरसन ने 2006 से 2018 के बीच भारत के खिलाफ कुल 27 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 2.84 की इकॉनमी रेट से अधिकतम 110 विकेट लिए हैं। इसमें 20 के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ खेल शामिल है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की हालिया टेस्ट श्रृंखला में छह विकेट भी लिए। महत्वपूर्ण रूप से, उन्होंने श्रृंखला में एक मैच की सिर्फ एक पारी में ये 6 विकेट लिए थे। इसलिए, वह भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे।

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)

इंग्लैंड ने 2012 के भारत दौरे में मजबूत खेल दिखाया था और भारत को टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से हराया था। जो रूट, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने उस समय भारत को हराया था। ब्रॉड ने श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन भारत के खिलाफ उनके टेस्ट के आंकड़े मजबूत हैं। वह जेम्स एंडरसन के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 20 टेस्ट मैचों में 70 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया है।

Test Series : इंग्लैंड के लिए भारत को हराना मुश्किल, आंकड़े देते हैं गवाही

जैक लीच (Jack Leach)

जैक लीच (Jack Leach)

कई क्रिकेट दिग्गजों के अनुसार, इंग्लैंड के युवा स्पिनर जैक लीच भारत के खिलाफ सबसे खतरनाक खिलाड़ी हो सकते हैं। तदनुसार, लीच ने भी श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। युवा गेंदबाज ने 2 टेस्ट में 10 विकेट लिए हैं। साथ ही भारत के कप्तान विराट कोहली स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करते हुए नजर आते हैं। तो जैक लीच की उपस्थिति इंग्लैंड टीम के लिए महत्वपूर्ण होने जा रही है।

वॉर की तरह लगता है भारत-पाकिस्तान का मैच, नहीं हारना चाहती कोई भी टीम : अशोक डिंडा

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, February 4, 2021, 17:27 [IST]
Other articles published on Feb 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X