150 मिलियन फॉलओर्स वाले पहले एशियाई बने विराट कोहली, हर पोस्ट का जानें कितना करते हैं चार्ज

Virat Kohli cross 150M followers on Instagram, Most by any Asian Athlete | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मैदान पर इतिहास रचने और रिकॉर्डों की झड़ी लगाने के लिये मशहूर हैं लेकिन अब यह खिलाड़ी मैदान के बाहर भी रिकॉर्डों की झड़ी लगाते जा रहे हैं। विराट कोहली ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन फॉलोअर्स पूरे करते हुए एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है और इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले एशियाई बन गये हैं। वहीं खेल जगत के सबसे मशहूर खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में कोहली का नंबर चौथे पायदान पर आता है।

और पढ़ें: Tokyo 2020: पैरालंपिक्स में हरविंदर सिंह ने रचा इतिहास, तीरंदाजी में भारत को दिलाया पहला पदक

सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली से पहले सभी 3 खिलाड़ी फुटबॉलर हैं और वो सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले क्रिकेटर बन चुके हैं। फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ( 337 मिलियन) पहले नंबर पर हैं तो वहीं पर लियोनल मेसी (260 मिलियन) दूसरे पायदान पर काबिज हैं। इस लिस्ट में नेमार (160) का नाम भी शामिल है जो कि विराट कोहली से महज 10 मिलियन फॉलोअर्स ही आगे हैं।

और पढ़ें: जानें क्या था धोनी के करियर का सबसे निडर और निस्वार्थ निर्णय, रवि शास्त्री ने बताया

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं कोहली

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं कोहली

उल्लेखनीय है कि विराट कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मशहूर हस्तियों की लिस्ट में टॉप पर हैं, जिन्होंने इस साल मार्च में 100 मिलियन फॉलोअर्स के कीर्तिमान को छुआ था। रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाला यह खिलाड़ी इंस्टाग्राम पर हर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिये 5 करोड़ रुपये की कमाई करता है।

गौरतलब है कि बीसीसीआई की ओर से ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले इस खिलाड़ी को भारतीय टीम की कप्तानी के लिये 7 करोड़ रुपये सालाना की सैलरी मिलती है। इसके अलावा उन्हें आईपीएल में अपनी फ्रैंचाइजी आरसीबी के जरिये 17 करोड़ रुपये सालाना दिये जाते हैं।

खेल के अलावा इन साधनों से भी आता है पैसा

खेल के अलावा इन साधनों से भी आता है पैसा

वहीं विज्ञापन और कॉमर्शियल एड की शूट के लिये यह खिलाड़ी करीब 1 मिलियन यूएस डॉलर प्रति दिन के हिसाब से चार्ज करते हैं, जो कि उन्हें दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार करता है।

खेल के अलावा बात करें तो अपनी फिटनेस के लिये मशहूर इस खिलाड़ी की खुद की जिम चेन और फिटनेस सेंटर है जिसका नाम चिजेल फिटनेस है। वह इंडियन सुपर लीग की फ्रैंचाइजी एफसी गोआ, आईटीपीएल में यूएई रॉयल्स और प्रो रेसलिंग लीग की फ्रैंचाइजी बेंगलुरू योद्धा के सह मालिक भी है। विराट कोहली ने हाल ही में 8-12 साल की उम्र के बच्चों के बीच शारीरिक गतिविधी बढ़ाने के लिये काम करने वाली ऑनलाइन कम्यूनिटी स्टेपैथलॉन किड्स में भी हिस्सेदारी ली है।

2014 में कोहली ने फैशन बिजनेस में रखा कदम

2014 में कोहली ने फैशन बिजनेस में रखा कदम

कोहली लंदन बेस्ड टेक स्टार्ट अप स्पोर्ट कॉन्वो के भी मालिक हैं जिसे मशहूर फुटबॉलर गैरेथ बेल का समर्थन प्राप्त है। इस प्लेटफॉर्म के जरिये खेल प्रेमी एक दूसरे के साथ खेल को लेकर बात कर सकते हैं। इसके साथ ही कोहली ने हॉन्ग-कॉन्ग बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक कंपनी जीवा के साथ अपनी निजी ऑडियो ब्रॉन्ड म्यूवि अकॉस्टिक भी लॉन्च किया है। इनके अलावा कोहली ने पूमा और वन 8 जैसे दिग्गज ब्रैंड के साथ भी साझेदारी की है जो कि कई तरह की चीजें उपलब्ध कराती हैं।

वह साल 2014 में फैशन बिजनेस में शामिल हुए और अपना ब्रैंड "Wrogn" लॉन्च किया, इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम की आधिकारिक एप भी लॉन्च की है जो कि विराट कोहली के ब्रैंड पर आधारित चीजों की खरीदारी के अलावा उनसे जुड़ी जानकारी देने का भी काम करता है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 3, 2021, 20:12 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X