AUSW vs INDW: टी20 सीरीज में भारत के हाथ नहीं लगी जीत, ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से रौंदा

AUS vs IND
Photo Credit: BCCI/Twitter

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच खेलने के लिये रविवार को क्वीन्सलैंड के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के सामने उतरी। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था जबकि दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी, ऐसे में यह मैच कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिये सीरीज बराबर कराने के लिये काफी अहम था, हालांकि टी20 प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत हासिल कर पाने में भारतीय टीम एक बार फिर बेबस साबित हुई और 14 रनों से मैच हार गई। क्वीन्सलैंड के कैररा ओवल मैदान पर खेले गये सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 149 रनों का स्कोर खड़ा किया और भारतीय महिला टीम को जीत के लिये 150 रनों का लक्ष्य दिया।

जवाब में भारतीय महिला टीम निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर महज 135 रन ही बना सकी और 14 रनों से मैच हार गई। भारतीय महिला टीम की इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2-0 से सीरीज को अपने नाम कर लिया। उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मल्टी फॉर्मेट सीरीज खेलने पहुंची थी जिसके तहत 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज और एक पिंक बॉल डे नाइट टेस्ट मैच खेला गया।

और पढ़ें: IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में हार्दिक पांड्या को नहीं मिलेगी बड़ी रकम, सहवाग ने बताया मुंबई किसे करे रिटेन

भारतीय महिला टीम के लिये इस दौरे का आगाज 3 मैचों की वनडे सीरीज के साथ हुआ जिसमें उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा, तो वहीं पर ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट में भारत ने एकतरफा दबदबा बनाया लेकिन बारिश के दखल के चलते मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया। बारिश का कहर टी20 सीरीज के पहले मैच पर भी देखने को मिला जिसमें 15.2 ओवर के बाद मैच खेला नहीं जा सका। वहीं पर भारतीय बैटर्स ने दूसरे टी20 में निराश किया जिसके चलते उसे 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

ऐसे में जब आखिरी टी20 मैच में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो उसने बेथ मूनी (61) के अर्धशतक और ताहिला मैकग्रा (44) की नाबाद पारी के दम पर 149 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिये बेथ मूनी ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन दूसरे छोर से उसके बैटर्स आउट होते जा रहे थे, नतीजन महज 73 रन के स्कोर पर कंगारू टीम के 4 विकेट गिर चुके थे। हालांकि मूनी ने मैकग्रा के साथ मिलकर पहले 5वें विकेट के लिये 44 रनों की साझेदारी की और आखिरी के कुछ ओवर्स में मैकग्रा की तेज तर्रा पारी के दम पर 149 रनों का स्कोर खड़ा किया।

और पढ़ें: T20 World Cup के नॉकआउट मैचों को लेकर ICC ने बदला नियम, पहली बार टीमों को मिलेगी यह सुविधा

जवाब में एश्ले गार्डनर ने दूसरे ही ओवर में विस्फोटक बैटर शैफाली वर्मा का विकेट लेकर भारत को बड़ा झटका दिया लेकिन स्मृति मंधाना (52) और जेमिमा रोड्रिगेज (23) ने दूसरे विकेट के लिये 57 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा। जॉर्जिया ने रोड्रिगेज का विकेट लेकर साझेदारी को समाप्त किया लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिये निकोला कैरी ने 15वें ओवर में स्मृति मंधाना का विकेट लेकर पूरा मैच ही पलट दिया।

यहां से भारतीय टीम ने कोशिश तो की लेकिन प्रति ओवर बनने वाले रनों की गति पर नियंत्रण नहीं रख सकी, जिसके चलते अंत में उसे 14 रनों से हार का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि भारतीय टीम को इस दौरे पर 11-5 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, October 10, 2021, 17:33 [IST]
Other articles published on Oct 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X