IND vs ENG: लॉर्डस टेस्ट में आखिर क्यों लाल टोपी पहने नजर आये भारतीय खिलाड़ी, खास है कारण

IND vs ENG
Photo Credit: PTI
Team India and England Team wearing red caps on day 2 at the Lord’s | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 364 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपने 3 विकेट खोकर 150 से ज्यादा रन बना लिये हैं। फैन्स को इस मैच में एक शानदार मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसका पहला दिन पूरी तरह से भारत के नाम रहा था तो वहीं पर दूसरे दिन इंंग्लैंड की टीम ने जेम्स एंडरसन और जो रूट के दम पर अच्छी वापसी की है।

और पढ़ें: ENG vs IND: लॉर्डस में जो रूट ने रचा इतिहास, भारत के खिलाफ खास मामले में निकले सबसे आगे

इस बीच शुक्रवार को भारतीय खिलाड़ी मैदान पर कुछ अलग अंदाज में नजर आये, जिसे सोशल मीडिया पर फैन्स ने नोटिस करने में देर नहीं लगाई। भारतीय कप्तान विराट कोहली समेत पूरी भारतीय टीम शुक्रवार को लाल टोपी पहनकर मैदान पर उतरी जिसको देखने के बाद फैन्स ने ऐसा करने के पीछे सवाल पूछना शुरू कर दिया।

और पढ़ें: IND vs ENG: पंत के रोकने पर भी नहीं माने विराट कोहली, DRS को लेकर खराब किया अपना रिकॉर्ड

इस नेक मकसद के चलते भारतीय खिलाड़ियों ने पहनी रेड कैप

इस नेक मकसद के चलते भारतीय खिलाड़ियों ने पहनी रेड कैप

दरअसल भारतीय टीम ने यह टोपी एक खास कैंपेन के तहत लगाई जिसका उद्देश्य लंग कैंसर से जूझ रहे मरीजों के प्रति जागरूकता पैदा करना था। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की ओर से शुरु किये गये संस्थान रुथ स्ट्रॉस कैंसर फाउंडेशन के समर्थन में शुक्रवार को सभी खिलाड़ियों और कॉमेंटेटर्स ने लाल टोपी पहनी। यह संस्थान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी की याद में शुरू किया गया था जिनका निधन साल 2018 में फेफड़ों के कैंसर की वजह से हुआ था।

पत्नी की मौत के बाद एंड्रयू स्ट्रॉस ने शुरू की थी मुहिम

पत्नी की मौत के बाद एंड्रयू स्ट्रॉस ने शुरू की थी मुहिम

पत्नी के निधन के बाद एंड्रयू स्ट्रॉस ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा से संपर्क किया जिन्हें भी ऐसी ही समान परिस्थितियों से गुजरना पड़ा था और एक नेक कदम उठाया। ग्लेन मैकग्रा की पत्नी जेन की मृत्यु ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हुई थी। मैक्ग्रा से मिलने के बाद स्ट्रॉस ने अपनी पत्नी के नाम से एक फाउंडेशन की शुरुआत की जो कि ऐसे परिवारों की मदद करता है जिसके अभिभावकों कैंसर से जूझ रहे हैं और नॉन स्मोकिंग फेफड़ों के कैंसर पर शोध भी करता है।

इसी फाउंडेशन के समर्थन में लॉर्डस टेस्ट मैच का दूसरा मैच रेड फॉर रुथ डे के नाम से मनाया गया, जिसके तहत सिर्फ खिलाड़ी ही नही प्रसारणकर्ता और कॉमेंटेटर्स भी लाल रंग के कपड़ों में नजर आये।

इंग्लैंड के नाम रहा मैच का दूसरा दिन

इंग्लैंड के नाम रहा मैच का दूसरा दिन

लॉर्ड्स टेस्ट की बात करें तो भारतीय टीम ने केएल राहुल (129) के शतक और रोहित शर्मा (83) की अर्धशतकीय पारी के दम पर पहला दिन शानदार तरीके से खत्म किया। हालांकि जब टीम ने दूसरे दिन की शुरुआत की तो रॉबिन्सन ने केएल राहुल का विकेट लेकर भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया। कुछ देर बाद एंडरसन ने रहाणे का विकेट लेकर भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। ऋषभ पंत (37) और रविंद्र जडेजा (40) ने 49 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने का काम किया लेकिन लंच से पहले मार्क वुड ने साझेदारी को तोड़कर फिर से अपनी टीम की वापसी कराई।

लंच के बाद भारतीय टीम अपने कुल स्कोर को 364 के स्कोर पर ही पहुंचा सकी और ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम ने अपने 7 विकेट महज 97 रन के अंदर खो दिये और एक बड़े स्कोर तक पहुंचने का मौका खो दिया। वहीं पर इंग्लिश टीम ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए लंच के सेशन में कोई विकेट नहीं खोया। हालांकि चायकाल के बाद मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर भारत की वापसी कराई, लेकिन जो रूट और रॉरी बर्न्स ने 85 रनों की साझेदारी कर भारत को फिर से बैकफुट पर धकेल दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले मोहम्मद शमी ने रॉरी बर्न्स का विकेट लेकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 14, 2021, 16:26 [IST]
Other articles published on Aug 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X