Flashback 2020: क्रिकेट जगत के 5 सबसे बड़े विवाद जिन्होंने बटोरी सबसे ज्यादा सुर्खियां

नई दिल्ली। दुनिया भर के खेल इतिहास में अगर साल 2020 को सबसे अजीब साल कहा जाये तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। इस साल कोरोना वायरस के रूप में फैली महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया और न सिर्फ आर्थिक और दैनिक स्तर पर बल्कि मानसिक रूप से जकड़ने का काम किया। इस महामारी के चलते न सिर्फ ओलंपिक जैसे मेगा इवेंट को अगले साल तक के लिये टालना पड़ा वहीं क्रिकेट और फुटबॉल जैसे खेल लगभग 4 महीने तक ठप्प पड़े रहे। वहीं जब सावधानी बरतते हुए दोबारा खेलों का आयोजन शुरू भी हुआ तो स्टेडियम में खिलाड़ियों का चीयर करने के लिये दर्शक नहीं आ सके।

और पढ़ें: न्यूजीलैंड की जीत से भारत पर मंडराया खतरा, टेस्ट चैम्पियनशिप से हो सकती है बाहर, जानें कैसे

ऐसे में जब 2020 अपनी समाप्ति की ओर है तो हम इस साल मिली यादों को दोबारा जीने की कोशिश कर रहे हैं। इसी फेहरिस्त में आज हम साल 2020 के दौरान क्रिकेट जगत के 5 सबसे बड़े विवादों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने का काम किया।

और पढ़ें: NZ v WI: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 12 रनों से हराया, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ पहली बार बनी नंबर 1 टीम

IPL शुरू होने से पहले भारत लौटे सुरेश रैना, नहीं पता चला असली कारण

IPL शुरू होने से पहले भारत लौटे सुरेश रैना, नहीं पता चला असली कारण

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने इस साल 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया जिसके बाद फैन्स इन दोनों खिलाड़ियों को यूएई में आयोजित होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन में खेलते देखने के लिये उत्साहित नजर आ रहे थे। हालांकि सीएसके के साथ आईपीएल खेलने यूएई पहुंचे सुरेश रैना अचानक ही भारत वापस आ गये, जिसके बाद काफी विवाद हुआ और एक बार को ऐसी भी खबरें आई कि शायद इस खिलाड़ी को अगले साल के लिये सीएसके की टीम रिलीज कर दे।

सुरेश रैना ने भारत वापस लौटने के पीछे निजी और पारिवारिक कारण बताये थे लेकिन कुछ अपुष्ट खबरों के अनुसार यूएई में रैना होटल में मिले अपने कमरे को लेकर नाखुश थे, वह कप्तान धोनी जैसा कमरा चाह रहे थे, जिसको लेकर विवाद हुआ और वो भारत लौट आये। वहीं कुछ खबरों के अनुसार जब सीएसके के खेमे के 11 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाये गये तो रैना अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर इस कदर डर गये कि उन्होंने भारत लौटने का फैसला किया।

इस बीच पठानकोट में सुरेश रैना के रिश्तेदारों पर जानलेवा हमला हुआ था जिसमें उनकी बुआ और चचेरे भाई की मौत हो गई और रिपोर्ट के अनुसार इस खबर से आहत होने के चलते रैना वापस लौटे। इस दौरान सीएसके के मालिक एन श्रीनिवासन ने रैना की वापसी पर नाखुशी जताई थी और कई ऐसे बयान दिये जिससे साफ हो गया कि सीएसके और रैना के बीच सबकुछ ठीक नहीं है। हालांकि असल में क्या हुआ था इस बात की सही रिपोर्ट सामने नहीं आ सकी है।

सैमुअल्स-स्टोक्स के बीच मैदान पर हुई जुबानी जंग

सैमुअल्स-स्टोक्स के बीच मैदान पर हुई जुबानी जंग

कोरोना वायरस के बीच वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची थी जिसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की भी लंबे समय बाद वापसी हुई, हालांकि इस सीरीज में बेन स्टोक्स और मार्लन सैमुअल्स के बीच बड़ा विवाद देखने को मिला। दरअसल इस विवाद की शुरुआत 2015 में हुई थी जब सैमुअल्स ने स्टोक्स को आउट करने के बाद बेन स्टोक्स की स्लेजिंग करते हुए टिप्पणी की थी। इसके जवाब में स्टोक्स ने 2016 टी20 विश्व कप फाइनल में टिप्पणी की।

हालांकि इस द्विपक्षीय सीरीज के दौरान बेन स्टोक्स एक पॉडकास्ट में बायोबबल और उसमें रहने के अपने अनुभव के बारे में बात कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में अपने भाई से बात कर रहा था और उससे कहा कि मेरे दुश्मन को भी ऐसे न रहना पड़े, इस पर मेरे भाई ने कहा कि सैमुअल्स भी नहीं, तो मैंने कहा कि डिजर्व तो करता है पर हां वो भी नहीं।

स्टोक्स ने यह बात अपनी इंस्टा स्टोरी पर शेयर की थी, जिसका पता चलने के बाद मार्लन सैमुअल्स इतना बुरा मान गये कि उन्होंने गलत शब्दों का प्रयोग किया और उनकी पत्नी को लेकर अपशब्द कहे। इस विवाद पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपना मत रखा और सैमुअल्स को मानसिक मदद लेने की नसीहत दी।

गावस्कर के बयान से भड़की अनुष्का, बुरी तरह झाड़ा

गावस्कर के बयान से भड़की अनुष्का, बुरी तरह झाड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने इस साल लंबे समय के बाद आईपीएल के 13वें सीजन के साथ मैदान पर वापसी की। इस दौरान ज्यादातर खिलाड़ी लगभग 4 महीनों तक लॉकडाउन में रहे और ज्यादा जगह न हो पाने की वजह से प्रैक्टिस से दूर रहे। आईपीएल के शुरुआती मैचों मे इसका असर कई खिलाड़ियों पर देखने को मिला जिसमें आरसीबी की कप्तानी कर रहे विराट कोहली भा शामिल हैं।

ऐसे ही एक मैच में जब विराट कोहली ने पहले बल्ले से रन नहीं बनाये और फील्डिंग के दौरान आसान सा कैच छोड़ दिया तो उस वक्त कॉमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर ने कहा कि प्रैक्टिस से दूर रहने की वजह से खिलाड़ियों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है, इसमें विराट कोहली भी शामिल हैं जो कि लॉकडाउन के दौरान कुछ खास अभ्यास नहीं कर सके हैं। हमारे सामने लॉकडाउन का उनका एक वीडियो आया था जिसमें वो अनुष्का की गेंदबाजी पर खेलते नजर आ रहे थे, आप और हम दोनों ही जानते हैं कि विश्व स्तरीय गेंदबाजों के मुकाबले अनुष्का की गेंदबाजी को खेलना विराट के लिये प्रैक्टिस भी नहीं कही जा सकती।

हालांकि गावस्कर ने एक वाजिब बयान दिया था लेकिन सोशल मीडिया पर उनके इस बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया और जबरदस्ती ट्रोल कर दिया गया और इसे अनुष्का के खिलाफ गलत टिप्पणी करार दिया गया। इस बीच अनुष्का शर्मा ने भी गावस्कर के बयान को गलत तरीके से लिया और सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट लिखकर बुरी तरह झाड़ने का काम किया। दोनों के बीच हुए इस विवाद ने काफी सुर्खियां बटोरी।

रोहित शर्मा की चोट और चयनकर्ताओं के बीच कम्यूनिकेशन गैप

रोहित शर्मा की चोट और चयनकर्ताओं के बीच कम्यूनिकेशन गैप

क्रिकेट जगत में उस वक्त सबसे बड़ा विवाद खड़ा हो गया है जब भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को चयनकर्ताओं ने चोटिल बताकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जगह नहीं दी, हालांकि रोहित शर्मा ने कुछ मैचों बाद ही मुंबई इंडियंस के लिये मैदान पर वापसी कर अपनी टीम को खिताब जिताने का काम किया।

दरअसल आईपीएल में लीग मैचों के आखिरी चरण के दौरान रोहित शर्मा को हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई जिसकी वजह से यह खिलाड़ी मुंबई के लिये 3 मैच नहीं खेल सका। इस बीच बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये 32 सदस्यीय टीम का ऐलान किया और रोहित शर्मा को तीनों प्रारूप की टीम से बाहर रखा। चयनकर्ताओं ने रोहित की चोट का हवाला देते हुए उन्हें टीम में जगह नहीं दी। हालांकि टीम सेलेक्शन के ऐलान के बाद रोहित शर्मा ने दूसरे ही मैच में मुंबई इंडियंस के लिये वापसी की और फाइनल मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर मुंबई को 5वीं बार चैम्पियन बनाया।

जिसके बाद चयनकर्ताओं पर सवाल खड़े हो गये कि क्या वो रोहित की चोट को लेकर उनसे टच में नहीं थे, वहीं यह विवाद और भी बुरा हो गया जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचे कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि रोहित ऑस्ट्रेलिया दौरे पर क्यों नहीं आये। हालांकि चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट मैचों में जगह देने का काम किया लेकिन इस दौरान हुई लापरवाही ने साफ कर दिया कि टीम में सब कुछ ठीक नहीं है।

जब नवीन उल हक से उलझे शाहिद अफरीदी

जब नवीन उल हक से उलझे शाहिद अफरीदी

क्रिकेट जगत में अक्सर सुर्खियों में रहने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी इस साल भी अपने विवाद के चलते सुर्खियों में आये। लंका प्रीमियर लीग में खेलने पहुंचे शाहिद अफरीदी एक मैच के दौरान अफगानिस्तानी खिलाड़ी नवीन उल हक से पहले मैदान पर भिड़ते नजर आये जिसके बाद यह विवाद मैदान से उठकर सोशल मीडिया पर पहुंच गया।

मैदान पर मोहम्मद आमिर और नवीन उल हक के बीच हुई झड़प को लेकर शाहिद अफरीदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल करते हुए एक ट्वीट किया जिसमें वह नवीन उल हक को सीनियर खिलाड़ियों का सम्मान और खेल भावना का पाठ पढ़ाते नजर आये।

हालांकि नवीन उल हक को शाहिद अफरीदी का यह पाठ पसंद नहीं आया और उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि अगर आपको सम्मान चाहिये तो आपको सम्मान देना भी सीखना होगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, December 14, 2020, 17:35 [IST]
Other articles published on Dec 14, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X