IPL 2021: इस बार RCB ने की है अपनी कायापलट, ये है टीम की ताकत, कमजोरी, बेस्ट प्लेइंग XI

नई दिल्लीः रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम इस आईपीएल में पहली बार अपना खिताब जीतने की और देख रही है। टीम ने रणनीतिक तौर पर पहले के मुकाबले इस सीजन में कहीं अधिक बदलाव किए हैं जिसमें एक बड़ा चेंज विराट कोहली की बैटिंग पोजिशन का है। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज के बाद कहा था कि वह आईपीएल में भी ओपनिंग करने जा रहे हैं। इसके अलावा टीम के क्रिकेट डायरेक्टर माइक हेसन का कहना था कि विराट कोहली की बैटिंग पोजिशन को लेकर आईपीएल नीलामी से पहले ही बात हो चुकी थी। इसका मतलब यह है कि इस बार आपको आरसीबी में विराट कोहली युवा देवदत्त पडिक्कल के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम पर एक नजर-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम पर एक नजर-

आरसीबी उन टीमों में से एक है जिसने अभी तक कोई खिताब नहीं जीता है। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम ने अभी तक 2009, 2011 और 2016 में अपना बेस्ट दिया था जब वह फाइनल में पहुंचे थे। इस बार आईपीएल नीलामी में उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को मोटी रकम में खरीदा है और एरोन फिंच टीम में इस बार नहीं होंगे। पिछले साल आरसीबी का सीजन बहुत खराब नहीं था लेकिन वह निरंतरता हासिल नहीं कर सके। सच तो यह है कि पिछले सीजन में विराट कोहली की टीम ने 2016 के बाद से पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की थी। उनको एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने हरा दिया था।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को तीन मुकाबले चेन्नई में खेलने हैं। उसके बाद दो मुकाबले मुंबई में होंगे और चार मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे साथ ही लीग चरण के पांच मुकाबले कोलकाता में खेले जाएंगे। यह तो आपको पता ही है कि प्लेऑफ और फाइनल मुकाबले इस बार अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले हैं। टीम के कोच साइमन कैटिच है जोकि चेन्नई पहुंच चुके हैं। इसके अलावा विराट कोहली भी आज चेन्नई पहुंच जाएंगे। वही एबी डिविलियर्स पहले ही चेन्नई में टीम के बबल के साथ जुड़ चुके हैं। आपको बता दें कि आरसीबी का आईपीएल 2021 अभियान चेन्नई में चेपॉक के मैदान में शुरू हो रहा है। यह टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगी जो 9 अप्रैल को होगा।

IPL 2021: स्पेसशिप लैंड हो चुकी है- चेन्नई में डिविलियर्स की एंट्री, RCB ने किया दिलचस्प ट्वीट

आरसीबी टीम की ताकत-

आरसीबी टीम की ताकत-

बैटिंग-

अगर टीम की ताकत की बात करते हैं तो हम पाते हैं कि आरसीबी में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा है जिसकी शुरुआत देवदत्त पडिक्कल और विराट कोहली की जोड़ी के साथ ही हो जाती है। इसके अलावा टीम के पास एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल जैसे धुआंधार बल्लेबाज मध्यक्रम में खेलने के लिए होंगे। और उन्होंने अपनी नई खरीद के तौर पर डेन क्रिश्चियन को भी लिया है जिन्होंने बिग बैश लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ऐसे में इस टीम की इसके अलावा टीम की बल्लेबाजी में भी गहराई दिखाई देती है क्योंकि वाशिंगटन सुंदर भी काफी अच्छी बैटिंग करने में सक्षम है और निचले मध्यक्रम पर अहम भूमिका निभा सकते हैं। इतना ही नहीं टीम के पास काइल जैमिसन तक अच्छी बल्लेबाजी डेप्थ है। यानी कि नंबर 8 तक इस टीम के पास कुछ ना कुछ बैटिंग करने वाले खिलाड़ी मौजूद हैं।

बॉलिंग-

गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास युजवेंद्र चहल जैसा कलाई का लेग ब्रेक स्पिनर मौजूद है और वाशिंगटन सुंदर के तौर पर उंगली से गेंद को घुमाने वाला ऑफब्रेक गेंदबाज मौजूद है। यह एक अच्छा T20 स्पिन कंबीनेशन है जिसमें आप मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी जैसे भारतीय गेंदबाजों को जोड़ देते हैं तो यह आपको अच्छी अंतरराष्ट्रीय स्तर की गेंदबाजी देखने को मिल जाती है। साथ ही काइन जैमिसन और केन रिचर्डसन एक महंगी खरीद के तौर पर टीम में जुड़े हैं।

आरसीबी की कमजोरी-

आरसीबी की कमजोरी-

आइए अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की वीकनेस यानी कमजोरी के ऊपर बात करते हैं। हम पाते हैं कि टीम के पास बहुत अनुभवी पेस अटैक नहीं है। हालांकि कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो T20 क्रिकेट लगातार खेलते रहते हैं लेकिन उनका आईपीएल अनुभव उस तरह का नहीं है जिस तरह का विपक्षी टीमों के गेंदबाजों के पास मौजूद है। तेज गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के काइन जैमिसन ने अभी तक भारत में एक भी T20 मुकाबला नहीं खेला है। इसके अलावा केन रिचर्डसन भी एक और गेंदबाज हैं जिनको नीलामी में महंगी खरीद के तौर पर विराट कोहली की टीम ने लिया है लेकिन वह भी आईपीएल से पिछले कुछ समय से दूर रहे हैं। जबकि मोहम्मद सिराज भारतीय ट्रैक पर गेंदबाजी करते हुए बहुत ही खर्चीला साबित होते हैं। नवदीप सैनी का पिछला सीजन संयुक्त अरब अमीरात में काफी खराब गुजरा था।

दूसरी ओर डेन क्रिश्चियन, जो बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक गेंदबाज भी हैं, भी बहुत ज्यादा नहीं खेले हैं। इस तरह से अभी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास अनुभवी अटैक नहीं है जिसकी कीमत उनको महत्वपूर्ण मैचों में चुकानी भी पड़ सकती है। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी के ऊपर अतिरिक्त जिम्मेदारी बढ़ जाती है और उनको अपने गेंदबाजी विकल्पों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का हुनर दिखाना ही होगा। कागज पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की फास्ट बॉलिंग दूसरी टीमों के मुकाबले थोड़ी कमजोर मालूम पड़ती है

IPL 2021: CSK को तगड़ा झटका, बड़े गेंदबाज ने टूर्नामेंट से नाम वापस लिया

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की प्लेइंग इलेवन-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की प्लेइंग इलेवन-

ओपनिंग में कोहली और देवदत्त-

आइए अब हम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की प्लेइंग इलेवन पर एक बार बात कर लेते हैं। जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि ओपनिंग में इस बार विराट कोहली और युवा देवदत्त आएंगे। देवदत्त के लिए पिछला सीजन काफी अच्छा रहा था जहां उन्होंने पांच अर्धशतक के सहारे 15 मैचों में 473 रन बनाए थे। इसके अलावा विराट कोहली भी इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड ले चुके हैं और वह अपनी उसी फॉर्म को बरकरार रखने की ओर देखेंगे।

डिविलियर्स, मोहम्मद अजहरुद्दीन और रजत पाटीदार-

मिडिल ऑर्डर में हम एबी डिविलियर्स, मोहम्मद अजहरुद्दीन और रजत पाटीदार को देखते हैं। एबी डी विलियर्स के बारे में ज्यादा बातें करने का फायदा नहीं है क्योंकि उनका नाम ही काफी है और उनके साथ खराब और अच्छी फॉर्म जैसी चीजें नहीं चलती हैं। वे जब रंग में होते हैं तो सब बेरंग नजर आते हैं और ऐसे मौके कम ही होते हैं कि वह लंबे समय तक खामोश रहें। इसके अलावा दो अनकैप्ड प्लेयर मोहम्मद अजहरुद्दीन और रजत पाटीदार होंगे जो टीम के मध्यक्रम को मजबूती देंगे क्योंकि दोनों ही खिलाड़ियों ने घरेलू सर्किट में अच्छा प्रदर्शन करके आरसीबी की टीम में आने का रास्ता बनाया है।

क्स फैक्टर ग्लेन मैक्सवेल-

वही फिनिशर की भूमिका में हम ग्लेन मैक्सवेल को देखते हैं जो कि टीम के कोच माइक हेसन के जो की टीम के डायरेक्टर माइक हेसन के मुताबिक एक्स फैक्टर का काम करेंगे। वे स्पिन गेंदबाजी को हिट करने के लिए जाने जाते हैं। मैक्सवेल के लिए भले ही पिछला सीजन काफी खराब रहा लेकिन इस बार वे ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत अच्छी पारियां खेल चुके हैं और उनकी टीम भी बदल चुकी है। पिछले सीजन में पंजाब किंग्स की ओर से खेले थे लेकिन इस बार वे आरसीबी के लिए एक स्टार साबित हो सकते हैं।

ऑलराउंडर और गेंदबाज-

ऑलराउंडर में हम वाशिंगटन सुंदर और काइल जैमिसन को देखते हैं। तो वहीं गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और केन रिचर्डसन जैसे नाम आएंगे। चहल और सिराज भारतीय टीम के सदस्य हैं और दोनों के पास अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है तो वहीं केन रिचर्ड्सन इस बार की काफी महंगी खरीद है और ऑस्ट्रेलिया का यह गेंदबाज 14 आईपीएल मैच खेल चुका है जिसमें 18 विकेट ले चुका है।

बेस्ट प्लेइंग इलेवन-

बेस्ट प्लेइंग इलेवन-

विराट कोहली, देवदत्त, पडिक्कल, एबी डी विलियर्स, मोहम्मद अजहरुद्दीन, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, वाशिंगटन सुंदर, काइन जैमिसन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन

आरसीबी की पूरी टीम-

विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, वॉशिंगटन सुंदर, पावन देशपांडे, जोशुआ फिलिप, शाहबाज अहामद, नवदीप सैनी, एडम जम्पा, काइल जैमीसन, ग्लेन मैक्सवेल, राजेंद्र पाटीदार, राजेंद्र पाटीदार अज़हरुद्दीन, डैन क्रिश्चियन, केएस भारत, सुयश प्रभुदेसाई, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, April 1, 2021, 13:33 [IST]
Other articles published on Apr 1, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X