टेस्ट क्रिकेट के 144 सालों में यह खास रिकॉर्ड है सिर्फ इरफान पठान के नाम, लिस्ट में शामिल नहीं है दूसरा बॉलर

When Irfan Pathan created history took hattrick on first three balls of Over remains Unbroken from 2406 Overs: नई दिल्ली। क्रिकेट के खेल को शुरु हुए 144 साल बीत चुके हैं और इतने सालों में खेल के मैदान पर कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। ऐसे में अगर कोई कहे कि टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा भी रिकॉर्ड जिसमें सिर्फ एक ही खिलाड़ी का नाम दर्ज है तो आप कहेंगे ऐसा हो नहीं सकता और ऐसे में जब यह कहा जाये कि जिस खिलाड़ी का नाम दर्ज है वह एक भारतीय खिलाड़ी है तो आपको लगेगा कि यह नामुमकिन है। पर यह सच है और टेस्ट क्रिकेट को 144 सालों का यह खास रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान (Irfan Pathan) के नाम है।

दरअसल इरफान पठान (Irfan Pathan) क्रिकेट इतिहास के 144 सालों में खेले गये 2406 टेस्ट मैचों के दौरान टेस्ट क्रिकेट की पहली 3 गेंदों पर हैट्रिक लेने वाले दुनिया की इकलौते गेंदबाज हैं। साल 2006 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

IND vs ENG: चेन्नई टेस्ट में धोनी को पीछे छोड़ सकते हैं अजिंक्य रहाणे, दांव पर बड़ा रिकॉर्ड

इस दौरे पर भारतीय टीम कराची के मैदान पर सीरीज का तीसरा मैच खेलने पहुंची थी, जहां पर भारतीय टीम के लिये इरफान पठान (Irfan Pathan) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच की पहले ओवर की आखिरी 3 गेंदों पर सलमान बट्ट, यूनुस खान और मोहम्मद यूसुफ का विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की।

इसके साथ ही इरफान पठान (Irfan Pathan) भारतीय क्रिकेट टीम में हरभजन सिंह के बाद टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे। क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी गेंदबाज ने पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने का कारनामा करके दिखाया।

IND vs ENG: टेस्ट सीरीज को लेकर आर्चर ने किया बड़ा ऐलान, कहा- स्पिनर्स से नहीं पड़ेगा खास फर्क

हालांकि पाकिस्तान की टीम ने शुरुआती झटकों से उबरने के बाद कामरान अकमल की पारी के दम पर 599 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया और भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इरफान पठान (Irfan Pathan) की इस उपलब्धि को याद किया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 30, 2021, 6:00 [IST]
Other articles published on Jan 30, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X